Breaking News

बुजुर्गों का अनुभव युवाओं की ताकत, आओ बनाएं मिलकर नया भारत

लखनऊ। गोल्डन एज वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ ने अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस की पूर्व संध्या पर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। उत्तर प्रदेश के माननीय राज्यपाल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रही जिन्होंने अपने जीवन के अनुभवों को साझा किया और युवाओं को बड़ों का सम्मान करने, पारिवारिक एकजुटता बनाए रखने और उनके सामने आने वाली सभी बाधाओं के बावजूद अपने जीवन में निरंतर प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने परिवारों, अस्पतालों और वृद्धाश्रमों में वृद्ध लोगों की वर्तमान स्थिति पर अपना दुख दिखाया और युवाओं को अपने माता-पिता के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने के साथ-साथ हमारे देश की संस्कृति का पालन करने और संरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया था। उन्होंने खुद के विषय मे बताया कि संयुक्त परिवार में पली-बढ़ी और इससे उनके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा, इसके बारे में अपने जीवन के अनुभव साझा किए। उन्होंने सलाह दी कि यह सभी के समेकित और सौहाद्र्रपूर्ण प्रयासों से ही प्राप्त किया जा सकता है और इस दिशा में गोल्डन ऐज कल्याण महासंघ के प्रयासों को बधाई दी।

इस अवसर पर संस्था के संगठन सचिव शाश्वत द्वारा बनाई “गोल्डन एज हेल्प” वेबसाइट का शुभारंभ माननीय राज्यपाल द्वारा किया गया। संस्था में 1 माह के लिए इंटरशिप करने वाले एसएनडीटी वीमेन यूनिवर्सिटी मुम्बई, जेएनपीजी महाविद्यालय, बाबा भीम राव अम्बेडकर लॉ कॉलेज लखनऊ के करीब 200 विद्यार्थियों को आशीर्वाद दिया तथा इस इंटरशिप के द्वारा व्यावहारिक रूप से समस्याओं को समझने की सलाह दी।

जिन्होंने अपने जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण क्षण तथा अनुभवों को साझा किया और छात्रों को उत्साहित तथा मार्गदर्शन किया कि वह किस तरह से बुजुर्गों का सम्मान करें उनको समझे परिवार में कैसे समन्वय स्थापित करें तथा सदैव अपने बड़े बुजुर्गों के प्रति सम्मान का भाव रखते हुए उन्हें मानसिक तथा भावनात्मक प्रेम देकर उनकी इस अवस्था में जैसे कि हमें बचपन में उन्होंने संभाला था, उन्हें संभाले तथा उनका साथ दें।

उन्होंने कहा कि इस इंटर्नशिप के माध्यम से बहुत कुछ सीखेंगे तथा समाज के लिए अपना बड़ा योगदान करें ताकि शिक्षा तथा नैतिक आचार मिलकर एक बेहतर समाज की स्थापना करें, उन्होंने बताया कि एक संयुक्त परिवार में वे स्वयं भी पली-बढ़ी तथा एक संयुक्त परिवार में बुजुर्गों के संरक्षण में युवा लोग अपने कर्तव्यों को सीखते हैं तथा समाज में एक अच्छे स्थान को प्राप्त करते हैं उनके आशीर्वाद के साथ हमेशा संपन्न और विकसित रहते हैं सदैव अपने साथ वाले और समाज के लिए मदद के लिए आगे बढ़ते हैं।

वेबिनार में दुबई, जर्मनी, सिंगापुर, चीन, दक्षिण कोरिया रूस नेपाल, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका आदि शामिल होने वाले कुछ लोगों के साथ दुनिया भर के मेहमान शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन भारत से डॉ. इंदु सुभाष और ऑस्ट्रेलिया राम कुमार ने किया। विशिष्ट अतिथियों में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, न्यायमूर्ति कमलेश्वर नाथ, डॉ. रामजस यादव (मुख्य महाप्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा), प्रो. पंकज गुप्ता (डीन, ओपी जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय सोनीपत) टीपीआर उन्नी (एआईएससीओएन के जीएस), गोल्डनेज वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ के देवेंद्र मोदी, सहजार व सीनियर सिटीजन फोरम हरिद्वार से एमके रैना, शीतल शर्मा (श्रीमती भारत 2018) सिंगापुर सहित अन्य विभिन्न वरिष्ठ जन संस्थाओं के प्रतिनिधिओं, विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के अलावा देश के 15 से अधिक विश्वविद्यालयों के छात्र छात्राएं मौजूद थे। शीतल शर्मा ने विद्यार्थियों को बुजुर्ग पिता के सम्मान में एक कविता सुनाई।

https://1drv.ms/v/s!AnzgQSGQ1s0bgoFA5oG0UgnYazywmA?e=sNJIVB

गोल्डनेज वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ की संस्थापक और एमडी डॉ. इंदु सुभाष, जो पिछले 5 वर्षों से सफलतापूर्वक गोल्डन एज ​​​​टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-180-0060 चला रही हैं, ने कॉल डेटा और संगठन द्वारा संकटग्रस्त लोगों की मदद के लिए किए गए प्रयासों का आंकलन प्रस्तुत किया। एक सामान्य निष्कर्ष यह था कि इनमें से अधिकतर शिकायतें वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा प्रताड़ना विशेषकर पुत्रवधु अथवा उसके मायके वालों द्वारा बताई गई।

चूंकि दर्शकों में 85% युवा थे, इसलिए डॉ. रामजस यादव ने जीवन में एबीसी के दर्शन को बुजुर्गों के प्रति सद्व्यवहार के लिए समझाया। ए-रवैया (attitude), बी-(Behavior) व्यवहार और सी-(contract}) संपर्क को सही करने का मूलमंत्र दिया। न्यायमूर्ति कामेश्वर नाथ और उन्नी सर ने बुजुर्गों की दुर्दशा और देश में बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार के कारणों के बारे में बताया, जबकि मेयर सुश्री भाटिया नेK संगठन के प्रयासों और युवाओं के बीच इस तरह के आयोजन के लिए बधाई दी। प्रवीण सिंह एमडी 14567 एल्डरली हेल्पलाइन UPICON ने इसके कामकाज की व्याख्या की और बुजुर्ग मुद्दों को सुलझाने में गाइड को अपना सहयोगी घोषित किया कार्यक्रम में कु. आयुषी अवस्थी द्वारा वरिष्ठ जन सम्मान शपथ उपस्थित विद्यार्थियों को दिलाई।

About Samar Saleel

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...