Breaking News

बेहद फायदेमंद,ऐसे करें प्याज का इस्तेमाल…

हर किचन में बेहद आसानी से पाया जाने वाला प्याज रसोई से बाहर भी आपकी कई छोटी−बड़ी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद कर सकता है। इसे काटने में भले ही आंसू निकले लेकिन वास्तव में यह बेहद ही फायदेमंद चीज है। तो चलिए आज हम आपको प्याज के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

दूर करें पेंट की स्मेल
अगर आपने अभी−अभी घर को पेंट कराया है तो यकीनन आपके घर से पेंट की स्मेल आ रही होगी। यह स्मेल कुछ लोगों को बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में आप प्याज को बीच से काटें और कमरे के दोनों हिस्सों में अलग−अलग बर्तन में रखें। प्याज कमरे से पेंट की स्मेल को आसानी से अब्जार्ब कर लेगा।

एक्ने को करें दूर
अगर आप एक्ने से निजात पाना चाहते हैं तो प्याज आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए आप प्याज, ओटमील व शहद को एक ब्लेंडर की मदद से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। इसके अतिरिक्त आप प्याज के रस में एग यॉक, ऑलिव ऑयल व खीरे का रस मिलाकर उसे एक्ने पर अप्लाई करें।

हटाए जंग
अगर आप अपने चाकू व अन्य सामान से जंग को हटाना चाहते हैं तो भी प्याज का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। इसके लिए आप प्याज को जंग लगे चाकू पर तीन से चार बार इस्तेमाल करें। चाकू से जंग आसानी से हट जाएगी।

बनाएं कीटनाशक
प्याज घर के साथ−साथ गार्डन के लिए भी उतना ही उपयोगी है। आप प्याज की मदद से अपने गार्डन के लिए प्राकृतिक कीटनाशक बना सकते हैं। इसके लिए आप एक ब्लेंडर में चार प्याज, लहसुन की दो कली, दो बड़े चम्मच लाल मिर्च और एक लीटर पानी डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को एक तरफ रखें। इसके बाद सोप फलेक्स में करीबन 7.5 लीटर पानी डालकर उसे डायलूट करें। अब इन मिश्रण को आपस में अच्छी तरह मिक्स करें। पौधों के लिए आपका एनवायरनमेंट फ्रेंडली स्प्रे बनकर तैयार है।

चमकाए सिल्वर बर्तन
अगर आप अपने सिल्वर के बर्तनों को फिर से चमकाना चाहते हैं तो प्याज को स्लाइस करके क्रश करें। अब एक बाउल में पानी व क्रश प्याज डालें। अब एक कपड़े को उस पानी में भिगोएं और उसकी मदद से बर्तनों को साफ करें। आपके बर्तन बेहद आसानी से साफ हो जाएंगे।

About Samar Saleel

Check Also

मालिश के साथ ये घरेलू उपाए आजमाकर आप भी पाएं मांसपेशियों के दर्द से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें घर में बैठे बैठे शरीर दर्द करने लगा ...