Breaking News

मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना का हुआ शिलान्यास व लोकनिर्माण

औरैया। जिले में प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विकास के विभिन्न क्षेत्रों में किए गए रिफार्म, परफार्म एंड ट्रांसफॉर्म प्रयासों से जन सामान्य को अवगत कराने हेतु 19 से 24 मार्च 2021 तक जनपद में वृहद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें शनिवार को जनपद के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया। 04 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर जनपद की सभी विधानसभा क्षेत्रों में जनसभा का आयोजन किया गया। अन्य विधानसभाओं में भी मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजनाओं के कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण कार्यक्रम के साथ विधानसभा स्तरीय विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र

इसके साथ ही कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत की उपस्थिति में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत एग्रोक्लाइमेटिक जोन स्तरीय एक दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया गया। इसमें किसान भाइयों को मृदा, बीज, खाद आदि की विषय में किसी वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी दी गई एवं फसल के उत्पादन को बढ़ाने के विषय में जागरूक किया गया।

कृषि राज्यमंत्री ने किसानों व आमजन को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारी सरकार ने जो वादे किए थे उन सभी वादों को 4 साल में पूरा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में किसान मेले लगाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है। सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जा रही हैं उन्हें धरातल तक पहुंचाने के लिए सरकारी कर्मचारी पूर्ण योगदान कर रहे हैं।

विधानसभा क्षेत्र स्तरीय विकास पुस्तिका का विमोचन

उत्तर प्रदेश सरकार का मिशन शक्ति मिशन रोजगार मिशन किसान कल्याण लगातार चल रहा है। वर्तमान बजट जो पास किया गया है वो हमारे किसान भाइयों की पूर्ण सफलता और सहयोग के लिये समर्पित है। कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने किसानों से वार्ता करते हुए कहा कि यह सरकार किसानों की आय दोगुनी करने, सशक्त बनाने, आर्थिक उद्धार करने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है। इसके लिए बजट में भी इस बार किसान भाइयों के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है।

सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मिशन किसान कल्याण चलाया जा रहा है इसके तहत जगह-जगह किसान मेला आयोजित करा कर किसान भाइयों को आय दोगुनी करने संबंधित उपाय बताए जा रहे है।

सरकार की उपलब्धियों के बारे में कहा कि सरकार ने चार वर्षों में अंतिम व्यक्ति तक बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा की व्यवस्था की है। आज हर नहर में टेल तक पानी पहुंच रहा है, 20 घंटे गांव में बिजली मिल रही है। यह सब योगी सरकार में ही संभव हो पाया कि प्रत्येक व्यक्ति को समस्त योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है।

इस मौके पर सदर विधायक रमेश दिवाकर ने कहा कि सरकार द्वारा 4 वर्षों में वह कार्य किए हैं जो कई वर्षों से अन्य सरकारें नहीं कर पाई थी यह केवल इसी सरकार में संभव हुआ है कि प्रदेश की सारी जनता के सभी कार्य पूरी निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से हो रहे हैं। महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं अब महिलाएं पहले से अधिक सुरक्षित है।

इस दौरान लोक निर्माण विभाग एवं जिला पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों का कृषि राज्य मंत्री व सदर विधायक व जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा द्वारा शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया और राधाकांत चौबे, अखिलेश तिवारी, रामबाबू राजपूत सहित 10 व्यक्तियों को एफटीओ बनाने पर प्रशस्ति पत्र दिया गया। वही रानी देवी व कैलाश राजपूत को फार्म मशीनरी बैंक एवं कस्टम हायरिंग सेंटर की चाबी दी गई।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...