Breaking News

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने की कार्य-प्रगति की समीक्षा

• अमृत भारत स्‍टेशनों की कार्य-प्रगति की समीक्षा

• क्रू-प्रबंधन पर बल 

•  रेलपथों को पार करने की घटनाओं को रोकने पर बल

नई दिल्ली। उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने आज बड़ौदा हाउस में उत्‍तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ उत्‍तर रेलवे की कार्य-प्रगति की समीक्षा की। बैठक में रेलपथों पर संरक्षा, गतिसीमा में वृद्धि, मालभाड़ा रेलगाडियों के रवानगी-पूर्व अवरोध और मालभाड़ा लदान जैसे मुद्दों पर चर्चा की गयी।

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने की कार्य-प्रगति की समीक्षा

महाप्रबंधक ने रेलपथों, रेल फाटकों के संरक्षा मानकों को बेहतर बनाने और हाई-स्‍पीड सेक्‍शनों में रेलपथों के किनारे चारदीवारी का निर्माण करने पर बल दिया। उन्‍होंने रेलपटरियों को पार करने की घटनाओं को गम्‍भीर‍ता से लिया। उन्‍होंने संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलपथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास करने का परामर्श दिया।

महाप्रबंधक ने कहा कि रेल/वैल्‍ड दरारों को रोकने पर पूरा ध्‍यान दिया जाना चाहिए। रेल ज्‍वाइंटस और वैल्‍ड़ों के  निरीक्षण और ल्‍यूब्रीकेशन को प्राथमिक आधार पर किया जाना चाहिए। उन्‍होंने रात्रिकालीन गश्‍त को भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

👉भारतीय रेलवे में शुरू की गई अनारक्षित टिकटों को “UTS ON MOBILE APP” के माध्यम से टिकट बुक करने की सुविधा

महाप्रबंधक ने क्रू-चेंज बिंदुओं पर क्रू-चेंज के कारण रेलगाडि़यों के गतिरोध पर चर्चा की और मंडलों को क्रू-चेंजिंग लाइनों/प्‍वाइंटों के दोनों सिरों पर बैठने की व्‍यवस्‍था वाले पोर्टा केबिनों के निर्माण का निर्देश दिया जिससे न्‍यूनतम सम्‍भावित समय में क्रू-चेंजिंग की जाये और क्रू-चेंजिंग के कारण  होने वाले रेलगाडि़यों के विलम्‍ब को कम किया जा सके। उन्‍होंने रेल परिचालन में मानवीय विफलताओं को कम करने पर बल दिया। उन्‍होंने प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों से समयपालनबद्धता को बनाए रखने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

👉बांग्लादेश की बड़ी हार से न्यूजीलैंड को लगा झटका, Points Table में उलटफेर

उन्‍होंने आगे कहा कि निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी प्रणाली पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए क्‍योंकि  रेलवे का विकास बहुत हद तक इन परियोजनाओं पर निर्भर करता है। उन्‍होंने विभाग प्रमुखों को विशेष निर्माण परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा करते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उत्‍तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...