Breaking News

बजट के दिल में किसान

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

जिन्होंने अनुच्छेद तीन सौ सत्तर और सीएए पर भी आसमान उठा लिया था,उनकी बात अलग है। ऐसे लोगों को किसानों को मिले अधिकार भी पसन्द नहीं,इन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया था। लोकसभा में बजट पेश होने के साथ ही हंगामा शुरू कर दिया था,ये लोग कृषि कानून को वापस लेने की मांग कर रहे थे। वह जानते है कि उनकी मांग नकारात्मक सुधार व अधिकार विरोधी है। जाहिर है कि इन्हें बजट में कोई अच्छी बात दिखाई नहीं पड़ेगी। लेकिन इसमें संदेह नहीं कि इस बजट में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का मंसूबा है। छह वर्षो से जारी विकास की यात्रा आगे बढ़ेगी। बिहार में राजग के विरुद्ध चुनाव लड़ने वाले लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने भी बजट की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने एक संतुलित बजट पेश किया है।

कोरोना से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित है उसके बावजूद बजट में हर वर्ग ध्यान रखा गया है। इस महामारी के दौरान इससे संतुलित बजट नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा है कि ये बजट कोरोना वायरस संक्रमण के काल में आत्मनिर्भर भारत का विजन है। उन्होंने लोक लुभावन विकासशील बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और उनकी टीम को बधाई दी है। कहा कि इस बजट के दिल में देश के किसान हैं। इस बजट से देश के हर कोने में विकास होगा।

बिहार में राजग के विरुद्ध चुनाव लड़ने वाले लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने भी बजट की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने एक संतुलित बजट पेश किया है। कोरोना से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित है उसके बावजूद बजट में हर वर्ग ध्यान रखा गया है। इस महामारी के दौरान इससे संतुलित बजट नहीं हो सकता। बीजू जनता दल सांसद भृतहरि महताब ने इसकी प्रशंसा की।

जन आकांक्षा के अनुरूप

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह बजट न केवल आम लोगों की आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करेगा बल्कि यह देश को मजबूत और खुशहाल बनाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में एतिहासिक, व्‍यावहारिक और विकासोन्‍मुखी बजट पेश करने के लिए केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन को बधाई दी है। योगी ने कहा कि यह बजट निश्चित रूप से देश के प्रत्‍येक नागरिक की वित्‍तीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट आत्‍मनिर्भर भारत के लिए है और इससे भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी। केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बस नकवी ने कहा है कि यह बजट आत्‍मनिर्भर भारत का गजट है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि देश का यह पहला डिजिटल बजट है। इस बजट में डिजिलाइजेशन को बढ़ावा दिया है। जिससे पारदर्शी को व्यवस्था को बल मिलेगा। इससे भ्रष्टाचार रूकेगा। यह विकासोन्मुख एवं भारतीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने वाला बजट है।

किसान कल्याण की कटिबद्धता

आनन्दी बेन ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करेगा। बजट में सबको शिक्षा देने की व्यवस्था है। कृषि क्षेत्र को भी बजट में विशेष प्राथमिकता दी गयी हैं। किसानों की आय दोगुना करने के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से डेढ़ गुना किया जाना, कृषि ऋण बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ करना,कृषि उत्पाद विक्रय हेतु 31 हजार नयी मंड़िया खोलने की व्यवस्था आदि उपयोगी साबित होंगी। आनन्दी बेन ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। जिसमें कृषक कल्याण,आत्मनिर्भर भारत, सबका साथ सबका विकास एवं स्वस्थ भारत-स्वच्छ भारत का संकल्प स्पष्ट दिखाई देता है। इसके दिल में कृषक और गांव है तथा बजट में देश के हर नागरिक की प्रगति शामिल है।

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...