Breaking News

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

मुंबई। फेडेक्स कॉर्प (एनवायएसई: एफडीएक्स) की सहायक कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनियों में से एक, FedEx Express (FedEx) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और मद्रास को USD10 मिलियन का कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) अनुदान देने का वादा किया है। यह सहयोग प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने, प्रतिभा का लाभ उठाने, वहनीयता और स्टार्टअप विकास को बढ़ावा देने के प्रति FedEx की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

यह पहल, वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त “सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस” (COE) की स्थापना में योगदान करेगी, जो रणनीतिक रूप से दोनों आईआईटी परिसरों में भौतिक बुनियादी ढांचे के भीतर स्थित है। यह COE एक गतिशील प्रतिभा पूल का पोषण करने, परास्नातक (मास्टर्स) और डॉक्टरेट छात्रों के लिए फेलोशिप कार्यक्रमों का समर्थन करने और भारत में स्टार्टअप परितंत्र के विकास को सक्रिय रूप से मदद करने के साथ-साथ अनुसंधान और विकास का नेतृत्व करेगा।

👉विद्यार्थी प्रतिभा उत्सव एनआरएलसी ट्रेनिंग संस्थान जानकीपुरम में 22 दिसम्बर से

FedEx Corporation के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी, राज सुब्रमण्यम ने इस पहल के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “FedEx में, हम सभी के लिए आपूर्ति श्रृंखलाओं को स्मार्ट बनाना चाहते हैं। हम लॉजिस्टिक्स परिदृश्य को नया आकार देने के अलावा, अपने समुदायों में सार्थक योगदान देने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। हमें पता है कि इन प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ हमारा सहयोग उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होगा।”

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

आईआईटी बंबई के निदेशक प्रोफेसर सुभासिस चौधरी ने कहा, “आईआईटी बॉम्बे, विस्तार क्षमता वाले (स्केलेबल) और भविष्योन्मुख (फ्यूचरिस्टिक) समाधानों के विकास का समर्थन करने और युवा, योग्य प्रतिभाओं को सक्षम बनाने के लिए उद्योग जगत के नेतृत्व के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

👉IIIT के दीक्षा समारोह में राष्ट्रपति ने मेधावियों को दिए मेडल, कहा- 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

जो उद्योगों की उन्नति को सुविधाजनक बना सकें और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर उनके सामने आ रही बड़ी चुनौतियों का समाधान कर सकें। FedEx के साथ हमारा सहयोग, उन्नत लॉजिस्टिक्स के विकास के समर्थन में एक महत्वपूर्ण कदम है। आपूर्ति शृंखलाओं के डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल ट्विन के एकीकरण जैसी कुछ सबसे गंभीर चुनौतियों से निपटने में ये प्रयास बहुत आगे तक जाएंगे और गहरा असर पैदा करेंगे।”

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

FedEx pledges USD10 million to IIT Bombay and IIT Madras

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटि ने कहा, “FedEx के साथ मिलकर, हम एक ऐसा केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां प्रौद्योगिकी और प्रतिभा वहनीय लॉजिस्टिक्स के परिचालन के लिए साथ आएं। परिचालन अनुसंधान और नेटवर्क योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ, हमारा लक्ष्य है, ऐसे विकास का नेतृत्व करना है, जो बेहद दक्षता हों, रणनीतिक योजना को आगे बढ़ाते हों, और वहनीय लॉजिस्टिक्स प्रगति के व्यापक परिदृश्य में योगदान करते हों।

👉पुष्पा इम्पॉसिबल में एक नए अवतार में दिखेंगीं उर्वशी ढोलकिया

FedEx और आईआईटी बॉम्बे तथा मद्रास के बीच सहयोग, प्रौद्योगिकी और भारत में मौजूद प्रतिभा समूह (टैलेंट पूल) के तालमेल से लॉजिस्टिक्स उद्योग के मानकों को पुनर्परिभाषित करेगा। इसका प्राथमिक फोकस होगा, नवोन्मेष और डिजिटल इंटेलिजेंस के निर्बाध एकीकरण के ज़रिये क्रॉस-बॉर्डर (सीमा-पार) लॉजिस्टिक्स की जटिलताओं का समाधान करना।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...