Breaking News

शारीरिक और मानसिक रूप से महसूस कर रहे हैं तनाव की स्थिति तो ऐसे पाए इससे निजात

तनाव की स्थिति में होने पर आपका चेहरा इस बात को बयां कर देता है कि आप परेशान या उदास हैं। तनाव का मन की भावनाओं और मानसिक सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप खुद को असहाय और अकेला महसूस करने लगते हैं। इससे आपकी कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है.

तनाव को लगातार नजरअंदाज करने से यह अवसाद का रूप ले सकता है, जो और भी ज्यादा खतरनाक होता है। तनाव को कम करने के लिए आप ऐसी आदतें चुनें जो उचित हों। इसके लिए जरूरी यह है कि आप अपना ध्यान कहीं और लगाएं। तनाव से पीछा छुड़ाकर जिंदगी में खुशियां लाना चाहते हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से खुश प्रसन्न रहना चाहते हैं, इन उपायों को एक बार जरूर अपनी जीवनशैली में शामिल करके देखें।

फ्रूट मसाज करें
ऑयल नहीं बल्कि फ्रूट मसाज करें। आप इसके लिए केला, पपीता, संतरा या कोई अन्य फल लें। इस फल का पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट के लिए इसे चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर देखें, आपके चेहरे पर आएगा एक अद्भुत निखार और कैसे जीवन में छाएगी खुशियों की बहार।

मैनीक्योर
यह आपको तनाव मुक्त रखने का एक अच्छा उपाय है। इससे आपका ध्यान बटेगा। आप अपने अच्छे पलों को याद करते हुए अपने हाथों को मैनीक्योर करें। थोड़ी देर बाद आपको अपना हाथ सुदंर और दमकता हुआ नजर आने लगेगा।

वजह नहीं फिर भी हों तैयार
किसने कहा कि आप बन-ठन कर तभी तैयार हों जब आपको किसी पार्टी में या डेट पर जाना हो। आप जब भी चाहें खुद को सुंदर दिखाने के लिए सज-संवर सकती हैं। तो उठाइए अपना मेकअप बॉक्स और नए शेड की लिपस्टिक और लाइनर के साथ मैचिंग के कपड़ों का चुनाव करके तैयार हो जाइए। अपनी लाइफ को खूब एंजॉय करें। तनाव महसूस करने पर हमेशा ऐसा ही करें ताकि आपकी मुस्कान हमेशा यूं ही बने रहे।

मुस्कुराएं
कभी किसी विवाद को बढ़ाना नहीं चाहिए। अपने इगो को शांत कर हंसते हुए ही तनाव को दूर भगाया जा सकता है। अगर आपका किसी से कोई विवाद हुआ है तो उससे बात करके सारे विवादों को ख़त्म किया जा सकता है। दोनों के बीच जो गलतफहमियां हैं उन्हें बातचीत से सुलझाने की कोशिश करें। इससे आप दोनों ही अच्छा फील करेंगे। खुश रहिए क्योंकि खुश रहने से खूबसूरती बरकरार रहती है। खुश रहने से जीवन की कठिन से कठिन से कठिन समस्या असानी से हल हो जाती है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...