Breaking News

रेडियोलॉजी का फील्ड प्रिस्टिजियस एंड एंबिसियस

 

• तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज की ओर से थीम-हैल्थकेयर हीरोज़ के रूप में मना वर्ल्ड रेडियोलॉजी डे

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में रेडियोलॉजी विभाग के प्रो राजुल रस्तोगी बोले, रेडियोग्राफर का रोल सिर्फ इमेजिंग करना नहीं है। इमेजिंग के संग-संग पेशेंट को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं भी देना है। एक रेडियोग्र्राफर के उम्दा कार्य की रिपार्ट से ही रेडियोलॉजिस्ट को डायग्नोसिस के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है।

रेडियोलॉजी का फील्ड प्रिस्टिजियस एंड एंबिसियस

रेडियोलॉजी के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा, रेडियोलॉजी का फील्ड बहुत ही प्रिस्टिजियस एंड एंबिसियस है। रेडियोलॉजी के क्षेत्र में कार्य करने वालों को हैल्थ केयर हीरोज बताते हुए कहा, जहां मनुष्य की पहुंच खत्म हो जाती है वहीं से मशीन शुरू हो जाती है। मशीन मनुष्य की सहायता के रूप में कार्य करती है। किसी भी रोग के निदान में जितना रोल एक रेडियोलॉजिस्ट का होता है, उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका एक रेडियोग्राफर की भी होती है।

👉कन्फ्यूजन करे दूर, आचार्य राजीव शुक्ला से जाने इस बार “भाई दूज” किस दिन मनाया जाएगा

प्रो राजुल तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज की ओर से वर्ल्ड रेडियोलॉजी डे पर बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। इस साल वर्ल्ड रेडियोलॉजी डे की थीम हैल्थकेयर हीरोज़ है। इससे पूर्व रेडियोडायग्नोसिस विभाग के एचओडी प्रो विजय प्रताप सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि, रेडियोडायग्नोसिस विभाग के प्रो राजुल रस्तोगी ने बतौर मुख्य वक्ता, पैरामेडिकल के वाइस प्रिंसिपल प्रो नवनीत कुमार आदि ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

रेडियोलॉजी का फील्ड प्रिस्टिजियस एंड एंबिसियस

इस मौके पर स्टुडेंट्स की ओर से पोस्टर, रंगोली, बोर्ड डेकोरेशन, बॉडी पेंटिंग, क्विज, पीपीटी प्रेजेंटेशन आदि की प्रतियोगिताएं भी हुईं। पोस्टर प्रतियोगिता में हरजीत कौर एंड ग्रुप विजेता रहा। रंगोली प्रतियोगिता में मोहम्मद कैफ एंड ग्रुप ने बाजी मारी। बोर्ड डेकोरेशन में शिवानी एंड ग्रुप, जबकि बॉडी पेंटिंग प्रतियोगिता में माधवी एंड ग्रुप ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

👉हमास ने गंवाया गाजा, 16 सालों बाद ‘नियंत्रण खत्म’; इजरायल का बड़ा दावा

क्विज प्रतियोगिता में ख्याति एंड ग्रुप और पीपीटी प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में शिवानी अव्वल रही। निर्णायक मंडल में वाइस प्रिंसिपल प्रो नवनीत कुमार, डॉ रूचि कांत, रोशन कुमार सिंह, राकेश यादव, प्रो श्याम सुंदर भाटिया आदि शामिल रहे। कार्यक्रम में फैकल्टीज़ डॉ आभा तिवारी, ममता वर्मा, प्राची सिंह, रश्मि पाण्डेय, दीपक कटियार, अमित बिस्ट के संग-संग कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल के समर्थन में डॉ दिनेश शर्मा की जनसभा

• दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया ...