Breaking News

शॉर्ट वीडियो ऐप लाईकी के कोविड-19 समर्पित डैशबोर्ड पर पाएं डब्लूएचओ द्वारा एकत्रित डेटा

नई दिल्ली। कोविड-19 की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन चल रहा है और हम अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। इस वजह से समाचार पत्रों का सर्कुलेशन कम हो गया है तथा समाचार मिलने में परेशानी आ रही है। मौजूदा स्थिति में अग्रणी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लाईकी ने एक समर्पित डैशबोर्ड ‘फाईट कोरोना’ प्रस्तुत किया है, जिस पर कोरोना महामारी से सम्बंधित नवीनतम व विश्वसनीय डेटा उपलब्ध है।

बीगो टेक्नॉलॉजी पीटीई लिमिटेड के शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म, लाईकी ने एक एच5 पेज लॉन्च किया है, जिस पर कोरोना वायस पर विस्तृत डेटा, जैसे नए मामलों की संख्या, कुल मामले, ठीक हुए मरीज एवं इससे होने वाली मौतों की संख्या का विवरण मिलेगा। यह डैशबोर्ड में भारत के सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों एवं विभिन्न देशो का विवरण प्रदान करता है। यद्यपि अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी इस तरह का डेटा दिया जा रहा है, लेकिन लाईकी डैशबोर्ड की खासियत यह है कि इसके आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) से लिए गए हैं।

आंकड़ों के अलावा इस डैशबोर्ड पर प्रतिष्ठित मीडिया संगठनों द्वारा इस महामारी के बारे में दी गई खबरें भी मौजूद हैं। इनके अलावा इस सेक्शन में लाईकीयर्स के वीडियो हैं, जो इस वायरस की रोकथाम के लिए बरती जाने वाली सावधानियों एवं न किए जाने योग्य बातों के बारे में बताते हैं। इसमें कोविड-19 के खिलाफ फैली भ्रांतियों को तोड़ने के प्रयास भी किए गए हैं।

Loading...

इस अभियान के बारे में लाईकी के प्रवक्ता, माईक ओंग ने कहा, ‘‘कोविड-19 ने मानवता पर एक बड़ा संकट उत्पन्न कर दिया है। इस पर एक समर्पित सेक्शन प्रस्तुत करने का विचार लोगों को विश्वसनीय व उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए आया। लाईकी युवाओं के बीच लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है। हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

इस शॉर्ट वीडियो ऐप पर कोरोना से संबंधित काफी हैशटैग्स हैं, जो इस प्लेटफॉर्म के ट्रेंड में भी शुमार हैं। इस तरह का ट्रेंड होता हुआ एक हैशटैग #FightCorona है, जिसे 102 मिलियन से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं। एक अन्य हैशटैग #CoronaFactAndRumours का उद्देश्य विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फल रही भ्रांतियों को तोड़ना है।

यह महामारी 185 देशों में फैल चुकी है तथा सबसे ज्यादा विकसित देश, जैसे अमेरिका और इटली इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। भारत में भी स्थिति गंभीर है तथा सरकार ने कोरोना से लड़ाई के लिए पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाऊन की घोषणा की है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बियर पीने वाली लड़कियों की ये खूबियां को बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

अक्सर ये देखा गया है कि जो लोग साथ में नशा करते हैं उन लोगों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *