Breaking News

बापू के जन्मदिन पर ग्रामीणों ने सीखा हाथ धोने का सही तरीका

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मोहनलालगंज के लालपुर गांव में ग्रामीणों को व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

नमामि गंगे और ग्रामीण जलपूर्ति विभाग ने गांव-गांव चलाया स्वच्छता अभियान

स्वयंसेवी संगठनों के हज़ारों कार्यकर्ताओं ने घर-घर पहुंचकर ग्रामीणों को किया जागरूक

लखनऊ। हरदोई का विकासखंड हरियावां हो या फिर श्रावस्ती की ग्राम पंचायत तुरहानी। प्रदेश के गांव-गांव में रविवार को बच्चे हों या महिलाएं सभी ने साबुन से हाथ धोने का सही तरीका सीखा। हाथ धोने के बाद कीटाणुओं से मुक्त साफ हाथों को एक-दूसरे को दिखाया। कुछ इस तरह का माहौले पूरे उत्तर प्रदेश में दिखाई दिया। उधर, राजधानी के मोहनलालगंज के लालपुर गांव में पहुंचे जलशक्ति मंत्री ने ग्रामीणों को व्यक्तिगत स्वच्छता के लिये जागरूक किया। मौका था राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती का। नमामि गंगे और ग्रामीण जलपूर्ति विभाग ने इस खास दिवस को स्वच्छता का सन्देश जन-जन तक पहुंचाने के अभियान के रूप में मनाया।

प्रदेश की ग्राम पंचायतों और राजस्व गांव में स्वयंसेवी संगठनों के हज़ारों कार्यकर्ताओं ने सुबह 8:30 से 10:30 बजे तक ग्रामीणों को साफ-सुधरे रहने के फायदे बताये। हाथ धोने के सही तरीके से परिचित कराया। ग्रामीणों में भी इस कार्यक्रम को लेकर उत्साह दिखाई दिया। सभी ने स्वच्छ रहने और अपने गांव को साफ-सुधरा रखने का संकल्प लिया। इससे पहले सभी ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि करके उनके स्वच्छ भारत बनाने के सपने को साकार करने की प्रतिज्ञा ली।

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन ने मनाई गाँधी जयंती

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन कार्यालय, किसान बाजार, गोमतीनगर में मनाई गई। अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन कुमार समेत अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों ने सुबह कार्यालय पहुंचकर दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर सभी ने बापू के स्वच्छता का सन्देश जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...