Breaking News

अमेरिका में ठंड ने कुछ इस कदर बरपाया कहर, 2000 से अधिक उड़ानें रद्द

क्रिसमस की छुट्टियों से पहले अमेरिका में ठंड ने कहर बरपा दिया है। गुरुवार को भारी बर्फबारी और जमा देने वाले तापमान के कारण 2,270 से अधिक अमेरिकी उड़ानें रद्द कर दी गईं। बर्फबारी, बारिश, हवा और गला देने वाली ठंड के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका में हवाई यात्रा, बस और एमट्रैक यात्री ट्रेन सेवा पूरी तरह से बाधित हुई है।

एक ऐसी जगह जहां शादियों में लड़के वालों की तरफ से कन्या पक्ष को दिया जाता है तगड़ा दहेज

फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, एयरलाइंस ने गुरुवार को शाम 6 बजे तक 2,270 से अधिक, शुक्रवार के लिए लगभग 1,000 और शनिवार के लिए 85 उड़ानें रद्द कर दी। गुरुवार को शाम 6 बजे तक 7,400 से अधिक फ्लाइट्स देरी से गईं।

फ्लाइटअवेयर के मुताबिक, शिकागो और डेनवर में ठंड का प्रभाव सबसे ज्यादा है। यहां लगभग एक चौथाई फ्लाइट्स के आगमन और प्रस्थान में देरी हुई। साथ ही प्रत्येक हवाई अड्डे पर सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गईं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के एक नोटिस के अनुसार, गुरुवार को शिकागो के ओ’हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हर फ्लाइट औसतन 159 मिनट यानी करीब तीन घंटे की देरी से आईं और गईं।

शाम 5 बजे के आसपास ओ’हारे में #तापमान 9 डिग्री फ़ारेनहाइट (-13 सेल्सियस) तक गिर गया। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने हिमपात और जमा देने वाले कोहरे की सूचना दी। डलास लव, डलास-फोर्ट वर्थ, डेनवर और मिनियापोलिस हवाई अड्डों पर विमानों की सुरक्षित यात्रा के लिए डी-आइसिंग लिक्विड का छिड़काव किया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो फ्लाइट्स जाने के लिए निर्धारित हैं, उनके यात्रियों से परिवहन सुरक्षा प्रशासन हवाई अड्डे पर सामान्य से पहले पहुंचने की सिफारिश कर रहा है। उधर, इंटरसिटी बस सेवा के सबसे बड़े प्रदाता ग्रेहाउंड ने वेस्ट वर्जीनिया से लेकर मिनेसोटा तक एक दर्जन से अधिक शहरों को लिस्टेड किया है, जो प्रभावित हुए हैं।

अमेरिका की ट्रेन सर्विस प्रोवाइड कंपनी एमट्रैक ने कहा कि मौसम के चलते मिडवेस्ट और नॉर्थईस्ट में ट्रेनों के आने-जाने में देरी हो रही है। कुछ ट्रेनों को रद्द भी किया गया है। अपने नोटिस में एमट्रैक ने कहा, “ट्रेनों में जिन यात्रियों का रिजर्वेशन कैंसिल हो रहा है, उन्हें अन्य दिनों में एडजस्ट किया जाएगा। ये भी कहा गया है कि अगर यात्री खुद रिजर्वेशन सेंटर पर कॉल कर बदलाव करा लेंगे तो उनसे किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...