Breaking News

गोरखपुर: पनवल एक्‍सप्रेस के पहिए में लगी आग, टला बड़ा हादसा, तत्‍काल पाया गया काबू

गोरखपुर के पीपीगंज में मंगलवार की सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। सुबह 6:55 बजे पीपीगंज स्टेशन के पास गोरखपुर-पनवल एक्सप्रेस के इंजन के पहिए में ब्रेक की रगड़ से आग लग गई।

यूपी: सारस के दोस्‍त आरिफ की बढ़ीं मुश्किलें, दर्ज हुआ ये मुकदमा, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

पीछे के डिब्बों में सवार यात्रियों ने पहिए से धुआं उठता देखा तो तत्काल इस बारे में ट्रेन में चल रहे जवानों को जानकारी दी। इसके बाद ट्रेन रुकवाकर आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू हुईं। बड़ी मशक्कत से जितना जल्दी हो सकता था आग पर काबू पाया गया। इसके बाद सबने राहत की सांस ली।

पनवल एक्‍सप्रेस

ट्रेन के पहिए में आग लगने और उसके बाद चले राहत अभियान का कुछ यात्रियों ने वीडियो भी बनाया। इस वीडियो में दिख रहा है कि कैसे पहिए से अचानक धुआं उठने लगा। इसके बाद ट्रेन रुकी और डिब्बे से बाहर आए जवानों ने यात्रियों की मदद से आग पर काबू पाने का अभियान शुरू किया।

ऐसे मौके पर ट्रेन में रखे फायर एक्सटिंग्विशर काफी काम आए। वीडियो में सुनाई पड़ रहा है कि पहिए में आग की स्थिति देख जवानों ने तत्काल फायर एक्सटिंग्विशर निकलवाए और आग पर छिड़काव कर उसे बुझाने में जुट गए। बड़ी मशक्कत से आग पर तत्काल काबू पाया गया। इस दौरान करीब 40 मिनट तक ट्रेन खड़ी रही। आग पर काबू पाने और हर तरफ से आश्वस्त होने के बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

बताया जा रहा कि जिस पहिए में आग लगी थी उसके बगल में ही डीजल का टैंक था। आग बुझाने में थोड़ी भी देर होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। रेलवे के जानकारों के मुताबिक आग लगने की यह घटना ब्रेक के रगड़ खाने से हुई है। इसे ब्रेक बाइंडिंग कहा जाता है।

About News Room lko

Check Also

मोदी को रोकने के लिए विदेशी ताकतों के विचारों में सुर में सुर मिला रहा है विपक्ष- डा दिनेश शर्मा

• पाकिस्तान और चीन आज भी देखते हैं भारत के विरोध का सपना • देश ...