Breaking News

फिरोजाबाद के स्कूली बच्चों ने जानी फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की खूबियां

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का फिरोजाबाद में हुआ आयोजन
फिरोजाबाद के सरकारी स्कूल के बच्चे पहली बार पहुंचे गढ़ी हंसराज पाइप पेयजल योजना
स्कूली बच्चों को जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीणों को पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया देखी
स्कूली बच्चों को सैलई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी ले जाया गया, फील्ड टेस्ट किट से की जा रही पानी जांच करके दिखाया गया

फिरोजाबाद। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना यूपी के ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल की सप्लाई कर रहा है। शुद्ध पेयजल मिलने से जहां बीमारियां कम हो रही हैं वहीं खासकर महिलाओं के समय की बचत भी हो रही है। अब उनको पीने का पानी भरने के लिए घर से दूर नहीं जाना पड़ता है…।’ इस तरह की जानकारी गुरुवार को फिरोजाबाद में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा के दौरान सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई। उनको पाइप पेयजल योजना पर ले जाया गया और वहां ग्रामीणों को की जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई। स्कूली बच्चे फ्लोराइड रिमूवल प्लांट भी गये। यहां उन्होंने जल उपचार प्रणाली के बारे में समझा।

फिरोजाबाद के स्कूली बच्चों ने जानी फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की खूबियां

फिरोजाबाद में पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चों को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का सहभागी बनाने के लिए ”जल ज्ञान यात्रा” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, जिला विकास अधिकारी महेंद्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष पांडे, जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता पंकज कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर किया। स्कूली बच्चों को सबसे पहले जिलाधिकारी कार्यालय से जलशोधन प्लांट फिरोजाबाद ले जाया गया। यहां उनको फ्लोराइड रिमूवल प्लांट ले जाया गया। जहां उनको बताया गया कि इस प्लांट में पानी से फ्लोराइड को पूरी तरह से हटाने को सुनिश्चित किया जाता है।

फिरोजाबाद के स्कूली बच्चों ने जानी फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की खूबियां

स्कूली बच्चों को जब ये बताया गया कि पीने के पानी में अत्यधिक फ्लोराइड से दंत के साथ हड्डियों को नुकसान पहुंचता है तो वह अचंभित रह गये। स्कूली बच्चों को वाटर सप्लाई योजना गढ़ी हंसराम विकासखंड नरखी का भ्रमण कराया गया। उनको सैलई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी ले जाया गया। जहां स्कूली बच्चों ने अपनी आंखाें से ग्रामणों तक पहुंचाए जा रहे नल से शुद्ध पेयजल की प्रक्रिया को देखा। स्कूली बच्चों को यहां फील्ड टेस्ट किट से की जाने वाली जल जांच भी करके दिखाई गई। स्कूली बच्चों को जल संरक्षण और संचयन के फायदे भी जल निगम (ग्रामीण) के अधिकारियों ने बताये।

फिरोजाबाद के स्कूली बच्चों ने जानी फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की खूबियां

दलसिंह सराय के तीन दिवसीय कला समारोह में भाग लेंगे लखनऊ के कलाकार 

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...