Breaking News

कोरोना के साथ बाढ़ का प्रबंधन


रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

योगी आदित्यनाथ कोरोना आपदा प्रबंधन के साथ ही अन्य समस्याओं पर भी पूरा ध्यान दे रहे है। पिछले दिनों उन्होंने काशी जाकर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। अधिकारियों को समुचित निर्देश दिए थे। पिछले कई दिनों से वह कोरोना आपदा प्रबंधन के साथ ही वर्षा काल में होने वाली संचारी बीमारी की रोकथाम की व्यवस्था पर ध्यान दे रहे है। इसके साथ ही संभावित बाढ़ से बचाव हेतु भी निर्देश जारी कर रहे है। इस क्रम में योगी ने गोण्डा के एल्गिन चरसड़ी तटबंध के संवेदनशील स्थल बांसगांव पर हो रहे बाढ़ कार्यों निरीक्षण किया।

उन्होंने सम्बन्धित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। चल कार्यों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा गुणवत्तापूर्ण ढंग से सभी कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। एल्गिन चरसड़ी तटबंध पर दो परियोजनाओं का काम चल रहा है। कोरोना संकट के बाबजूद भी तेजी से कार्य कराया जा रहा है। पन्द्रह दिन यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने घाघरा नदी में कराए जा रहे ड्रेजिंग कार्य की भी जानकारी प्राप्त की। बन्धों की सुरक्षा हेतु ड्रेजिंग के कार्य कराए जा रहे हैं। जिसके शीघ्र ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। अधिकाधिक श्रमिकों का समायोजन उनके लिए भोजन की व्यवस्था के अलावा यहां प्रकाश की भी व्यवस्था के निर्देश दिए गए। इसके अलावा योगी ने बलरामपुर में कोरोना आपदा प्रबंधन के सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों सहित विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने जनपद में एल टू हाॅस्पिटल को कार्यशील किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि खाद्यान्न वितरण के दौरान सभी को राशन मिले और यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे।

प्रदेश में आए श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की कार्यवाही तेजी से की जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु पुलिस व प्रशासन द्वारा इंफोर्समेण्ट की कार्यवाही की जाए। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य पहने। मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाए। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे। उन्होंने ऐसे समस्त स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं,जहां बड़ी संख्या में लोग आते हों।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...