Breaking News

काले होठों को गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

वैसे तो होठों का रंग अलग-अलग लोगों में अलग-अलग होना स्वाभाविक है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपके होठों के स्वास्थ्य और रंग-रूप को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। होठों की देखभाल के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

शुगर स्क्रब से एक्सफोलिएट करें: नेचुरल लिप स्क्रब बनाने के लिए बराबर मात्रा में चीनी और शहद मिलाएं। एक या दो मिनट के लिए धीरे-धीरे अपने होठों पर स्क्रब को सर्कुलर मोशन में मसाज करें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें। एक्सफ़ोलीएटिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है और चिकनी, स्वस्थ दिखने वाले होंठों को बढ़ावा दे सकती है।

प्राकृतिक अवयवों से मॉइस्चराइज़ करें: नियमित रूप से अपने होठों पर नारियल तेल, बादाम का तेल या शिया बटर जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र लगाएं। ये सामग्रियां होंठों को हाइड्रेट और पोषित करने में मदद कर सकती हैं, उन्हें नरम और कोमल बनाए रख सकती हैं।

नींबू के रस का प्रयोग करें: नींबू के रस में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं जो काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। कुछ मिनट के लिए अपने होठों पर ताजा नींबू का रस लगाएं और पानी से धो लें। हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि नींबू का रस सूख सकता है, इसलिए इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना आवश्यक है।

चुकंदर का रस लगाएं: चुकंदर का रस अपने प्राकृतिक रंगद्रव्य और संभावित लिप-लाइटिंग प्रभावों के लिए जाना जाता है। चुकंदर का एक टुकड़ा अपने होठों पर धीरे से रगड़ें या उन पर चुकंदर का रस लगाएं। इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। संभावित रूप से हल्का गुलाबी रंग प्राप्त करने के लिए इस अभ्यास के अनुरूप रहें।

अपने होठों को सुरक्षित रखें: अपने होठों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सूरज के संपर्क में आने पर एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें। धूप में रहने से होंठ काले हो सकते हैं, इसलिए धूप से बचाव वाले लिप बाम का नियमित उपयोग उनके प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें: अपने शरीर और होठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं। निर्जलीकरण सूखे और सुस्त दिखने वाले होंठों में योगदान दे सकता है।

 

About News Room lko

Check Also

इंस्टेंट ग्लो के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, बिना पैसे खर्च किए बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी की वजह से हर किसी की त्वचा काफी बेजान हो गई है। ऐसे में ...