Breaking News

महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, वरिष्ठ आईएएस सुजाता सौनिक ने संभाला पदभार

महाराष्ट्र को पहली महिला मुख्य सचिव मिल गईं हैं। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को महाराष्ट्र की मुख्य सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया। इसी के साथ आईएएस सुजाता सौनिक, महाराष्ट्र के 64 वर्षों के इतिहास में मुख्य सचिव बनने वालीं पहली महिला बनीं हैं।

👉🏼बंगलूरू पुलिस ने अपहर्ताओं के चंगुल से निवेशक को छुड़ाया, मांगी थी पांच करोड़ की फिरौती; दो गिरफ्तार

महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, वरिष्ठ आईएएस सुजाता सौनिक ने संभाला पदभार

1987 बैच की आईएएस अधिकारी हैं सुजाता सौनिक
आपको बता दें कि आईएएस सुजाता सौनिक वर्ष 1987 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें नितिन करीर की जगह मुख्य सचिव बनाया गया है। करीर मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत हो गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सुजाता सौनिक का कार्यकाल एक वर्ष का होगा क्योंकि जून 2025 में वे भी सेवानिवृत हो जाएंगीं।

आईएएस सुजाता सौनिक के पति भी रह चुके हैं राज्य के मुख्य सचिव
दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय में आयोजित किए गए एक समारोह में नितिन करीर ने सुजाता सौनिक को कार्यभार सौंपा। आईएएस सुजाता सौनिक के पति मनोज सौनिक भी इससे पहले राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। मुख्य सचिव बनने से पहले आईएएस सुजाता राज्य के गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव रह चुकीं हैं।

सार्वजनिक नीति और शासन के क्षेत्र में तीन दशक का अनुभव
सुजाता सौनिक के पास सार्वजनिक नीति और शासन के क्षेत्र में तीन दशक का अनुभव है। उन्होंने स्वास्थ्य, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अलग अलग पदों पर रहते हुए अहम भूमिका निभाई है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आज तक किसी भी महिला को मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त नहीं किया गया। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक यह पदभार संभालने वाली पहली महिला होंगीं।

About News Desk (P)

Check Also

नीम बीच पर गंगा में डूबे दिल्ली के महिला और युवक, तलाश में जुटी एसडीआरएफ

ऋषिकेश में थाना मुनिकीरेती क्षेत्र के नीम बीच में एक युवक और महिला गंगा नदी में ...