Breaking News

अमेरिकी ऑटो कर्मचारियों की हड़ताल को हुए तीन दिन, फोर्ड, जीएम और स्टेलेंटिस के प्लांट हैं बंद

डेट्रॉइट के तीनों वाहन निर्माताओं फोर्ड, जनरल मोटर्स और स्टेलेंटिस के खिलाफ यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) की हड़ताल रविवार को तीन दिन हो गए, लेकिन इसका कोई तत्काल समाधान होता नहीं दिख रहा है।


शनिवार को, यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स और फोर्ड मोटर के वार्ताकारों ने एक नए अनुबंध की दिशा में “उचित रूप से उत्पादक चर्चा” की, यूनियन ने कहा, जबकि क्रिसलर के मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेलेंटिस ने कहा कि उसने अपने अनुबंध की पेशकश को बढ़ावा दिया है।

पिछले चार साल के श्रम समझौते ईटी गुरुवार रात 11:59 बजे खत्म होने के बाद लगभग 12,700 यूएडब्ल्यू कर्मचारी तीन अमेरिकी असेंबली प्लांट को लक्षित करने वाली एक समन्वित श्रम कार्रवाई के हिस्से के रूप में हड़ताल पर हैं – डेट्रॉइट के तीन वाहन निर्माताओं में से हरेक के एक प्लांट में।

यूएडब्ल्यू द्वारा दशकों में सबसे महत्वाकांक्षी अमेरिकी औद्योगिक श्रम कार्रवाई शुरू करने के एक दिन बाद, यूनियन वार्ताकारों और जनरल मोटर्स, फोर्ड और स्टेलेंटिस के प्रतिनिधियों ने शनिवार को बातचीत फिर से शुरू की।

स्टेलंटिस ने कहा कि मुख्य सौदेबाजी वार्ता सोमवार को फिर से शुरू होगी, जबकि जनरल मोटर्स में कुछ उपसमिति वार्ता रविवार के लिए निर्धारित थी। यूएडब्ल्यू के अध्यक्ष शॉन फेन रविवार को दो राष्ट्रीय समाचार कार्यक्रमों में उपस्थित होने वाले थे।

स्टेलेंटिस ने शनिवार को कहा कि उसने अपने प्रस्ताव में बढ़ोतरी की है और साढ़े चार साल की अनुबंध अवधि में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है, जिसमें वेतन में तत्काल 10 प्रतिशत बढ़ोतरी भी शामिल है। यह जीएम और फोर्ड के प्रस्तावों से मेल खाता है।

ये प्रस्ताव 2027 तक यूएडब्ल्यू द्वारा की जा रही 40 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी की मांग का लगभग आधा है, जिसमें तत्काल 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी शामिल है।

स्टेलेंटिस के उत्तरी अमेरिकी मुख्य परिचालन अधिकारी मार्क स्टीवर्ट ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि यूएडब्ल्यू ने इलिनोइस के बेल्विडियर में एक असेंबली प्लांट में परिचालन फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया, यह देखते हुए कि उसका प्रस्ताव अनुबंध समाप्ति से पहले समझौते पर पहुंचने पर निर्भर था।

फरवरी के आखिर में, इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन की बढ़ती लागत का हवाला देते हुए, स्टेलंटिस ने बेल्विडियर प्लांट में परिचालन को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया।

यूएडब्ल्यू ने इलिनोइस प्लांट पर कंपनी की स्थिति की आलोचना करते हुए कहा कि अब “वे इसे वापस ले रहे हैं। वे इन श्रमिकों को इसी तरह देखते हैं। एक सौदेबाजी की चाल।”

स्टेलेंटिस ने शनिवार देर रात कहा कि वह प्लांट के भविष्य के बारे में बातचीत करने को इच्छुक हैं। कंपनी ने कहा, “सच्चाई यह है कि यूएडब्ल्यू नेतृत्व ने हड़ताल के पक्ष में बेलवीडियर को नजरअंदाज कर दिया।”

हड़ताल के कारण मिशिगन, ओहियो और मिसौरी में तीन प्लांट में उत्पादन रुक गया है जो Ford Bronco (फोर्ड ब्रोंको), Jeep Wrangler (जीप रैंगलर) और Chevrolet Colorado (शेवरले कोलोराडो) के साथ-साथ अन्य लोकप्रिय मॉडलों का उत्पादन करते हैं।

शुक्रवार को, फोर्ड ने कहा कि वह मिशिगन प्लांट में हड़ताल के प्रभाव के कारण अनिश्चित काल के लिए 600 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, जिससे ब्रोंको बनता है। वहीं, जीएम ने कैनसस कार प्लांट में लगभग 2,000 कर्मचारियों को बताया कि उनका कारखाना जीएम मिसौरी संयंत्र में हड़ताल के कारण पुर्जों की कमी के कारण सोमवार या मंगलवार को संभवतः बंद हो जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

हूती विद्रोहियों ने भारत आ रहे जहाज पर किया हमला, लाल सागर में मिसाइल से बनाया निशाना

यमन के हूती विद्रोहियों ने शनिवार को भारत आ रहे जहाज पर मिसाइल से हमला ...