Breaking News

सीएमएस में चार-दिवसीय ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ का शुभारम्भ

 • विज्ञान का उपयोग मानवता की भलाई के लिए होना चाहिए- संदीप सिंह

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं कम्प्यूटर महोत्सव ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ का आगाज आज बड़े ही शानदार तरीके से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि संदीप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), उप्र. ने दीप प्रज्वलित कर मैकफेयर इण्टरनेशनल का विधिवत् उद्घाटन किया। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए इस भव्य समारोह में देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक अनूठे अंदाज में अपना परिचय प्रस्तुत किया।

बाल वैज्ञानिकों के चमकते चेहरों व उल्लासपूर्ण माहौल में सम्पन्न उद्घाटन समारोह का दृश्य देखने लायक था। विदित हो कि ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ का आयोजन 5 से 8 नवम्बर तक सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से पधारे लगभग 500 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में देश-विदेश से पधारे बाल वैज्ञानिकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि संदीप सिंह ने कहा कि विज्ञान का उपयोग मानवता की भलाई के लिए होना चाहिए। मैं इन बाल वैज्ञानिकों में अपार संभावनाएं देख रहा हूँ, मुझे विश्वास है कि यही छात्र आगे चलकर सामाजिक विकास व उत्थान में अग्रणी भूमिका निभायेंगे। सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि मैकफेयर में पधारे प्रतिभागी छात्र न केवल स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से अपने ज्ञान का विस्तार करेंगे अपितु यह विश्व मंच छात्रों को किताबी ज्ञान से ऊपर उठाकर आध्यात्मिक उन्नति व मानवजाति के कल्याण के लिए कार्य करने की प्रेरणा देता है। सीएमएस की संस्थापिका डा. भारती गाँधी एवं सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

उद्घाटन समारोह में छात्रों ने देश-विदेश की प्रतिभागी छात्र टीमों एवं उनके शिक्षकों के सम्मान में एक से बढ़कर एक रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया। स्कूल प्रार्थना, स्वागत नृत्य, सर्वधर्म प्रार्थना, विश्व शान्ति प्रार्थना, आर्केस्ट्रा, समूह गान, फ्यूजन डांस, कलर्स ऑफ इण्डिया आदि विभिन्न कार्यक्रमों की सभी ने भरपूर प्रशंसा की। इस अवसर पर छात्रों ने एक शानदार विश्व संसद का आयोजन भी किया तथापि विश्व की समस्याओं के वैज्ञानिक व शान्तिपूर्ण समाधान भी सुझाए।

‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ की संयोजिका एवं सीएमएस महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने देश-विदेश से पधारे सभी बाल वैज्ञानिकों व उनके टीम लीडरों को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी का यहाँ इस एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर उपस्थित होना इस बात का प्रमाण है कि बाल वैज्ञानिक दुनिया को एकजुट करना चाहते हैं।

मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी  हरि ओम शर्मा ने बताया कि मैकफेयर की प्रतियोगिताएं आज से प्रारम्भ हो गई हैं जिसका समापन 8 नवम्बर को पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा। कल 6 नवम्बर को आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में साइन्स क्विज एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का फाइनल राउण्ड, कैरेक्टर स्पीक प्रतियोगिता का प्रारम्भिक व फाइनल राउण्ड, रेटोरिक एक्प्रेशन्स, मैक ओरेशन (टीचिंग माड्यूल) एवं मैथ्स क्विज प्रतियोगिता का प्रारम्भिक राउण्ड एवं साइंस फिक्शन राइटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। इसके अलावा, सायंकालीन सत्र में रंगारंग साँस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि मैकफेयर की प्रतियोगिताएं छात्रों की प्रतिभा को तो उभारेंगी ही अपितु उनके मनोबल व आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक होंगी एवं चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने का हौसला देंगी।

About Samar Saleel

Check Also

गुरु तेग बहादुर की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर जी के शहीदी ...