Breaking News

पन्द्रह करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

वर्तमान आपदा के कारण उत्तर प्रदेश सरकार को कोरोना कर्फ्यू लगाना पड़ा है। इसका प्रतिकूल प्रभाव दिहाड़ी पर काम करने वालों तथा अन्य लोगों पर भी पड़ा है। प्रदेश सरकार ऐसे सभी लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सबसे बड़ी खाद्यान्न योजना का संचालन कर रही है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत प्रदेश में लगभग पन्द्रह करोड़ लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष माह जून, जुलाई तथा अगस्त में अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों सहित सभी जरूरतमन्दों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फेज तीन के अन्तर्गत प्रदेश में अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण इस महीने से प्रारम्भ हो गया है। राशनकार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। वन नेशन वन कार्ड योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों व प्रवासी मजदूरों को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत प्रदेश की किसी भी उचित दर की दुकान से अपना खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चौदह  करोड़ इकहत्तर लाख यूनिटों पर इस माह मई पांच किग्रा गेहूं व दो किग्रा चावल खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। इसी के साथ योगी आदित्यनाथ स्वास्थ्य सेवाओं का भी निरीक्षण कर रहे है।

इस क्रम में उन्होंने झांसी का भ्रमण किया। झांसी मण्डल के कोविड प्रबन्धन कार्याें की समीक्षा की। उन्होंने ग्राम पंचायत गढ़मऊ के उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया तथा उन्होंने विकास खण्ड बड़ागांव के प्राथमिक विद्यालय में निगरानी समिति के सदस्यों से वार्ता की। झांसी के इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की लड़ाई में ट्रेस,टेस्ट तथा ट्रीट की रणनीति बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध हो रही है। मुख्यमंत्री ने झांसी ललितपुर तथा जालौन में स्थापित किये जा रहे ऑक्सीजन प्लाण्टों की प्रगति की समीक्षा की।

इस कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में संक्रमण दर अधिक रही है। इस कारण ऑक्सीजन की मांग में अचानक वृद्धि हुई। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में आज आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा चुकी है। केन्द्र सरकार के सहयोग से आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी। इसके लिए आक्सीजन एक्सप्रेस के संचालन के साथ साथ भारतीय वायुसेना के विमानों से आक्सीजन टैंकरों का परिवहन कराया गया।

वर्तमान में प्रदेश में तीन सौ से अधिक आक्सीजन प्लाण्ट प्रक्रियाधीन हैं,ताकि प्रत्येक जनपद ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। झांसी मण्डल में पन्द्रह नए आक्सीजन प्लाण्ट लगाए जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत जनपद झांसी में छह नए ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित किये जा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...