Breaking News

Skin Care: होममेड मास्क से पायें दमकती त्वचा, जानें कैसे…

अगर कहीं अचानक बाहर जाना पड़ जाए तो हर महिला यही चाहती है कि उसकी स्किन एकदम दमकती हुई नजर आए। उस समय पार्लर जाना संभव नहीं होता। ऐसे में अपने चेहरे पर तुरंत ग्लो लाने के लिए आप क्या करती हैं। शायद मेकअप, लेकिन मेकअप भी आपके चेहरे तब अच्छा लगता है, जब आपकी स्किन दमकती हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ होममेड मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप महज 10 से 15 मिनट में दमकती हुई स्किन पा सकती हैं-

बेसन और नींबू का रस
अगर आपकी स्किन ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप बेसन में नींबू का रस या दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए रहने दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

बादाम पाउडर और मिल्क
बादाम के पाउडर को अगर दूध के साथ मिक्स करके स्किन पर अप्लाई किया जाए तो यह न सिर्फ आपके चेहरे पर ग्लो लेकर आता है, बल्कि त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है। इसके लिए आप तीन−चार बादाम को अच्छी तरह क्रश करके पाउडर बना लें। अब आप इसमें दूध डालकर एक पेस्ट बना लें। आप चाहें तो दूध में बादाम डालकर उसे भी पीस सकती हैं। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर 10−15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में सामान्य पानी से स्किन को साफ करें।

दूध व शहद
इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में कच्चा दूध और शहद बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब इसके 10−15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप साफ पानी की मदद से स्किन को क्लीन करें। दूध आपकी स्किन पर एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करेगा। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और आपको ग्लोइंग और क्लीयर स्किन देता है। इतना ही नहीं दूध में मौजूद विटामिन, खनिज और प्रोटीन हमारी त्वचा को भीतर से पोषण देते हैं और इसे नेचुरल ग्लोइंग बनाते हैं। वहीं शहद त्वचा के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइज़र है। यह न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि इसके एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

एग व्हाइट और ऑलिव ऑयल
अगर आप स्किन पर तुरंत ग्लो पाना चाहती हैं तो एक बाउल में एग व्हाइट डालें। अब इसमें दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फ्रिज में करीबन आधे घंटे के लिए रख दें। अब आप एक माइल्ड क्लींजर की मदद से स्किन को क्लीन करें और गुलाब जल स्किन पर अप्लाई करें। अब तैयार पैक को स्किन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब यह मास्क पूरी तरह सूख जाए तो आप उपर की दिशा से निकालें। अब चेहरे को पानी की मदद से धोएं और मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

About Samar Saleel

Check Also

क्या प्रयोगशाला में रिसाव से फैला था कोरोनावायरस? विशेषज्ञों ने कोरोना की उत्पत्ति को लेकर उठाए सवाल

कोरोना महामारी, वैश्विक स्तर पर पिछले चार साल से अधिक समय से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम ...