Breaking News

कॉल करने का बदला नियम, अब से ये किए बिना लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर कॉल नहीं कर पाएंगे

देशभर के सारे लैंडलाइन यूजर्स को अब किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए पहले ‘0’ दबाना होगा. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन (DoT) ने बीते नवंबर में घोषणा की थी कि लैंडलाइन यूजर्स को किसी मोबाइल फोन नंबर से पहले ‘0’ डायल करना होगा. यह नियम 15 जनवरी से ही लागू कर दिया गया है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने यूजर्स को इसकी जानकारी देने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं.

एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन यूजर्स को जानकारी देते हुए लिखा है कि DoT के निर्देशों के मुताबिक 15 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से किसी मोबाइल नंबर को डायल करते वक्त पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य है.

इसी तरह जियो ने भी अपने फिक्स्ड लाइन यूजर्स को मैसेज भेजकर नए नियम के मुताबिक किसी मोबाइल नंबर को डायल करने से पहले 0 लगाने के बारे में कहा है.

आपको बता दें कि ‘0’ केवल लैंडलाइन से मोबाइल फोन्स पर कॉलिंग के लिए लगाना है. ये लैंडलाइन से लैंडलाइन के लिए, मोबाइल से लैंडलाइन के लिए और मोबाइल से मोबाइल के लिए जरूरी नहीं है.

DoT के मुताबिक, लैंडलाइन से मोबाइल कॉलिंग के लिए लाए इस बदलाव से मोबाइल सर्विसेज के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा नंबर बनाने की सुविधा मिल जाएगी.

About Ankit Singh

Check Also

प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर ने गोंडा कचहरी करनैलगंज खंड पर किया 25 केवी एसी, सिंगल फेस तीसरी लाइन का निरीक्षण

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर संजय सिंहल ने आज गोंडा कचहरी-करनैलगंज खंड ...