गरीब कल्याण मेला व मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आज एक साथ

गरीब कल्याण दिवस के उपलक्ष्य में एक ही दिन आयोजित होंगे दोनों मेला

कानपुर। जिले में शनिवार (25 सितम्बर) को गरीब कल्याण दिवस मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में जिले के सभी विकास खंडों में गरीब कल्याण मेला आयोजित होगा।इसके साथ ही मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन भी इस बार रविवार की जगह शनिवार को होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन इस बार रविवार की जगह शनिवार को गरीब कल्याण दिवस के दिन आयोजित किया जा रहा है। जिले के सभी ग्रामीण व नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में मरीजों की नि:शुल्क जाँच और जरूरी दवाएं भी दी जायेंगी।

डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य की ओर से निर्देशित किया गया है कि इस बार 26 सितम्बर को आयोजित होने वाला मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला 25 सितम्बर को आयोजित किया जाये। उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण दिवस के उपलक्ष्य में यह बदलाव किया गया है। तीन अक्टूबर (रविवार) से आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन पूर्व की भांति ही रविवार को होगा।

प्रभारी जिलाधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार की ओर से सभी विभागों को निर्देशित किया गया है कि गरीब कल्याण दिवस पर सभी विकास खण्डों पर मेले का आयोजन किया जाये। मेले में गरीबों के कल्याण के लिए राज्य सरकार की ओर से चलायी जा रहीं सभी योजनाओं की जानकारी जनता को दी जाएंगी। मेले में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगेंगे। मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण, कोविड-19 टीकाकारण और एंटीजन टेस्ट भी किया जायेगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, मातृ वंदना योजना, परिवार नियोजन, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के स्टाल लगाये जायेंगे और संक्रामक रोगों की जाँच और उपचार भी दिया जायेगा। मेले में वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के लिए आवेदन भी किये जा सकेंगे। इसके साथ ही आरोग्य मेला का आयोजन भी किया जायेगा। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से सहायता कैप भी लगेगा जिसमें दिव्यांगजन के लिए पेंशन का रजिस्ट्रेशन होगा और कृत्रिम उपकरण भी वितरित किये जायेंगे।

  शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

डॉ. आंबेडकर के विचारों पर वर्तमान सरकार का अमल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिष्ठा में सर्वाधिक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *