Breaking News

गौसेवा आयोग ने आयोजित की गौ आधारित जैविक कृषि विषयक बैठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश गौसेवा आयोग के सभागार में शुक्रवार को आयोग के अध्यक्ष प्रो. श्याम नन्दन सिंह की अध्यक्षता में गौ आधारित जैविक कृषि विषयक बैठक आयोजित की गयी। जिसमें विवेक कुमार सिंह, निदेशक कृषि विभाग, विनय कौशल, सहायक निदेशक कृषि विभाग ने प्रतिभाग किया। निदेशक ने गौ आधारित जैविक कृषि के महत्व से अवगत कराते हुए बताया कि किस तरह भूमि की उर्वरता बढ़ायी जा सकती है तथा रासायनिक खाद मुक्त जैविक उत्पाद की प्राप्ति की जा सकती है।

उन्होंने कृषि विभाग में चल रही योजनाओं के बारे में बताया जिसमें कृषक जैविक कृषि में सम्मिलित होकर लाभ उठा सकते है। उन्होंने सुझाव दिया कि यदि ग्रामीण स्तर पर वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण सम्बन्धी योजना का व्यापक प्रयोग किया जाता है तो गाय के गोबर को उपयोगी बनाकर उसका उपयोग कृषि के लिए किया जा सकता है तथा रासायनिक खाद पर निर्भरता को भी कम किया जा सकता है। जैविक कृषि को स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में शामिल किये जाने का भी उन्होंने सुझाव दिया। जिससे जैविक कृषि के विषय में विशेषज्ञ भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और जैविक कृषि के ज्ञान के व्यापक प्रचार प्रसार में भी मदद मिल सकेगी।

आयोग के अध्यक्ष प्रो. श्याम नन्दन सिंह, ने बताया कि अधिक से अधिक जैविक खाद का उपयोग किया जाना चाहिए, जिससे कि उच्च गुणवत्ता वाले जैविक उत्पादों की फसल तैयार की जा सके। जैविक खाद के निर्माण में मुख्य भूमिका गाय के गोबर की होती है, जिससे गाय के गोबर के प्रयोग से गाय की महत्ता भी बढ़ेगी। अध्यक्ष ने कहा कि कृषि विभाग से समन्वय कर जैविक कृषि के माध्यम से गौवंश को उपयोगी बनाये जाने के क्रम में सफल प्रयास किये जायेंगे। उक्त के क्रम में एक सेमिनार आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में आयोग के गौसेवा अधिकारी डा. शिव ओम गंगवार, विशेष कार्याधिकारीगण डा. प्रतीक सिंह, डा. नरजीत सिंह, डा. मुकेश सिंह, अनिल कुमार गुप्ता एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...