Breaking News

निर्धारित समय पर कराएं कोविड सेकेंड डोज का वैक्सीनेशन और पाएं उपहार

लकी ड्रॉ के तहत मिलेगा इनाम, केयर इंडिया करेगी व्यय का वहन

औरंगाबाद। कोविड टीकाकरण के दूसरे डोज के अधिक से अधिक आच्छादन के लिए स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया की तरफ से 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक टीका लीजिए इनाम पाइए अभियान चलाया जाएगा। 35 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में वैसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन्होंने अपने टीकाकरण के दूसरे डोज की तय तिथि से सात दिनों के अंदर टीकाकरण कराया हो। अभियान के बारे में सिविल सर्जन डॉ कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि बिहार सरकार और केयर का यह प्रयास काफी सराहनीय है। इससे लोगों में उत्साह और टीके के प्रति चेतना बढ़ेगी। जिलेवासियों से अपील है कि इस पुरस्कार अभियान से जुड़ कर टीकाकरण के अभियान को सफल बनाएं। केयर इंडिया के डीटीएल उर्वशी प्रजापति ने बताया कि लोगों के बीच यह पुरस्कार लकी ड्रॉ के जरिए बने विजेता को दिया जाएगा।

हर हफ्ते मिलेगा बंपर पुरस्कार: केयर डीटीएल उर्वशी प्रजापति ने बताया कि टीका लीजिए इनाम पाइए योजना के अंतर्गत प्रत्येक हफ्ते प्रति प्रखंड एक व्यक्ति को बंपंर पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं 10 विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा जो आगामी 5 सप्ताह तक आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा जिलावार सर्वोच्च पुरस्कार हेतु 3 विजेताओं का लक्की ड्रॉ के माध्यम से चयन कर पुरस्कार दिया जाएगा। प्रत्येक लक्की ड्रॉ से चयनित विजेताओं को अगले शनिवार तक देय उपहार भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर 2021 से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है। जिसमें पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, 4 से 10 दिसम्बर तक, 11 से 17 दिसम्बर तक, 18 से 24 दिसम्बर तक और 25 से 31 दिसम्बर तक है। 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहले सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं/लाभार्थियों का चयन 4 दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दी जाएगी। लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा। संकलित आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी । लकी ड्रा के लिए सम्मलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।

सेकेंड डोज बढ़ाने की जरूरत: डीटीएल ने कहा कि जिले में सेकेंड डोज बढ़ाने की जरूरत है। घर घर दस्तक अभियान के अलावा जनप्रतिनिधि, आशा तथा आंगनबाड़ी सेविका तथा सहायिकाओं के द्वारा लोगों को मोबिलाइज किया जा रहा है। सेकेंड डोज की स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है। जिले में प्रथम डोज लेने वालों की संख्या 25 तारीख तक 13,42,603 है वहीं सेकेंड डोज लेने वालों की संख्या अभी मात्र 5,81,925 है। जिसे टीका लीजिए इनाम पाइए योजना से बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...