Breaking News

भीषण गर्मी को हो जाइए तैयार, इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है। कई दिनों तक बारिश होने की वजह से पिछले दिनों राहत मिली थी, लेकिन अब ज्यादातर जगहों से बारिश का दौर खत्म हो गया है और अधिकतम तापमान में वृद्धि होने लगी है। मौसम विभाग ने बताया है कि बिहार, महाराष्ट्र समेत छह राज्यों में हीटवेव (heatwave) पड़ने वाली है।

जेल से निकलने के बाद पहले भाषण में विरोधियों पर गरजे आनंद मोहन, कहा सूली पर चढ़ा दिया जाए…

हीटवेव heatwave

अंडमान और निकोबार द्वीप पर पिछले कई दिनों से मोका साइक्लोन की वजह से बारिश हो रही है, जोकि आने वाले दिनों में भी जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा, तेज हवाओं की वजह से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि 11 और 12 मई को पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र में हीटवेव चलेगी। इसके अलावा राजस्थान में 12 और 13 मई, तटीय आंध्र प्रदेश में 13-15 मई के बीच हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो पूर्वी भारत, राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, इंटीरियर महाराष्ट्र और गुजरात में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया, जबकि बाकी जगह अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया। सौराष्ट्र, कच्छ, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान औसत से चार से छह डिग्री अधिक रहा। पूर्वी भारत को छोड़ दें तो बाकी सभी जगह अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

राम मंदिर पर फैसला देने वाले पूर्व चीफ जस्टिस के खिलाफ दर्ज हुआ ये मामला, जानकर हर कोई हुआ हैरान

वहीं, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र बुधवार रात को चक्रवाती तूफान ‘मोका’ में बदल गया और इसके कारण बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और म्यांमा में सित्त्वे के बीच बारिश होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि ‘मोका’ के कारण अंडमान में भारी बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे चक्रवाती तूफान पोर्ट ब्लेयर के 510 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था। उसने बताया कि इस तूफान के आज रात गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है। विभाग ने कहा, ”यह 13 मई की शाम को अपने चरम पर पहुंचेगा और फिर इसके 14 मई की सुबह से थोड़ा कमजोर होने की संभावना है।”

दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक केरल और माहे में हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। साउथ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 11 व 12 मई को बारिश होगी। तमिलनाडु और केरल में आज भारी बारिश की चेतावनी है।

About News Room lko

Check Also

पर्यावरण संरक्षा जागरूकता के लिए बस्ती स्टेशन पर रेल कर्मियों ने बोर्ड एवं बैनर के माध्यम से यात्रियों को किया जागरूक

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु ...