Breaking News

सिंचाई सुविधाओं की सौगात

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीयोगी आदित्यनाथ सरकार किसानों के हित में अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। इसमें सिचाई सुविधाओं का विस्तार भी शामिल है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अन्नदाता किसानों के जीवन को खुशियों से सींचने के लिए चेकडैम तथा तालाबों की दो सौ अठहत्तर परियोजनाओं का लोकार्पण और भूगर्भ जल पोर्टल का शुभरम्भ किया गया।

सरकार भूजल के गिरते स्तर को सामान्य लाने के लिए सम्बंधित क्षेत्रों में वर्षा जल को रोकने के लिए बन्धियां चेकडैम तालाब आदि का निर्माण कराकर जलस्तर बढ़ाने की योजनाएं संचालित की हैं।

घरों तथा शासकीय भवनों में रूफटाप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की योजना संचालित है। जिसके अन्तर्गत शासकीय भवनों एवं निजी घरों के छतों से आने वाले वर्षा के पानी को खोदे गये गड्ढों हार्वेस्टिंग प्रणाली में एकत्रित कर भूगर्भ जल रिचार्ज में अभिवृद्धि की जा रही है। प्रदेश के डार्क घोषित विकास खण्डों में सरकार द्वारा बंधियां, चेकडैम, तालाबों का निर्माण कराया जा रहा है।

भूगर्भ जल रिचार्ज में बढ़ोत्तरी हेतु स्थानीय नदी,नालों, एवं वर्षा के जलबहाव वाले स्थलों पर चेकडैम बनाकर वर्षा जल को रोकते हुए भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...