Breaking News

राखी पर बहन को तोहफे में दें ये चीजें, जो करेंगी उनकी सुरक्षा

19 अगस्त 2024 को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन हिंदू धर्म के प्रमुख पर्वों में से एक है। राखी का पर्व एक अहम रिश्ते का प्रतीक है। इस दिन को भाई बहन मिलकर मनाते हैं। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र रूपी राखी बांधती हैं और भाई बहन की रक्षा का वचन देता है। लेकिन आज के दौर में जहां पढ़ाई, नौकरी और बाद में अपने-अपने गृहस्थ जीवन के कारण भाई-बहन हर वक्त एक दूसरे के साथ नहीं रह सकते हैं। ऐसे में भाई के लिए हर वक्त बहन की रक्षा कर पाना संभव नहीं है।बहन की सुरक्षा के लिए भाई को उन्हें आत्मरक्षा के गुण सिखाने चाहिए। साथ ही बहन को कुछ ऐसी चीजें देनी चाहिए जो उनकी सुरक्षा में मददगार साबित हो सकें। रक्षाबंधन के मौके पर भाई बहन को तोहफे में ऐसी चीजें दें, जो उनकी सुरक्षा में काम आ सकें।


पेपर स्प्रे

हर महिला के पास पेपर स्प्रे जरूर होना चाहिए। इसे आत्मरक्षा स्प्रे भी कहते हैं। जो लड़कियां या महिलाएं घर से बाहर निकलती हैं, उन्हें अपने पर्स में पेपर स्प्रे रखना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकें। भाई अपनी बहन को पेपर स्प्रे तोहफे में दे सकते हैं।

पर्सनल सेफ्टी अलार्म

यह एक छोटा सा उपकरण होता है जो खतरनाक स्थिति में जोर से अलार्म बजाकर ध्यान आकर्षित करता है। बहन के बैग में ये आसानी से फिट हो सकता है। बहन को तोहफे में सेफ्टी अलार्म दे सकते हैं।

ट्रैकिंग ऐप

बहन के पास स्मार्टफोन है तो उसके मोबाइल में ट्रैकिंग ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे आप उनकी लोकेशन ट्रैक कर पाएंगे और इमरजेंसी में तुरंत मदद कर सकेंगे।

इमरजेंसी कीचेन

इस तरह का कीचेन विभिन्न सुरक्षा उपकरणों से लैस होता है, जैसे ग्लास ब्रेकर, सीट बेल्ट कटर और एक छोटा ब्लेड। इसे आसानी से बहन की चाबियों के साथ रखा जा सकता है जो आपात स्थिति में उपयोगी साबित हो सकता है।

स्टन गन

बहन नियमित रूप से अकेले बाहर निकलती है या यात्रा करती है तो उसे स्टन गन तोहफे में दें। स्टन गन उनकी सुरक्षा के लिए उपयोगी हो सकता है। इमरजेंसी के वक्त आत्मरक्षा के लिए प्रभावी होता है।

About News Desk (P)

Check Also

ईद-ए-मिलाद के दिन घरवालों और मेहमानों को परोसें ये स्वादिष्ट पकवान

ईद मिलाद उन नबी के त्योहार का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व है। ये पर्व ...