Breaking News

सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट

बजट पेश होने के एक दिन बाद सोने और चांदी (Gold-Silver Prices Today) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार पर दिखा. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्रोम सोने का भाव (Gold Prices) 281 रुपये गिर गया. सोने की तुलना में चांदी में ज्यादा गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 712 रुपये घट गया. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, रुपये में कमजोरी के बावजूद ग्लोबल मार्केट में सोने में कमजोरी के चलते कीमतें गिरी हैं.

सोने के नए रेट्स (Gold Rate on 3rd February)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 42,029 रुपये से गिरकर 41,748 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इससे पहले, बजट के दिन यानी 1 फरवरी, 2020 को सोने की कीमतों में बड़ी तेजी दर्ज की गई थी. 10 ग्राम सोने के दाम 277 रुपये महंगा हो गया था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी में कमजोरी रही. कारोबार के दौरान सोना 1,578 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.78 डॉलर प्रति औंस रही.
चांदी का नया भाव (Silver Rate on 3rd February)- औद्योगिक मांग कम होने से चांदी की कीमतों में जबरदस्त कमी आई है. सोमवार को चांदी का दाम 48,218 रुपये से घटकर 47,506 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. बजट के दिन चांदी 483 रुपये मंहगी हुई थी.

क्यों गिरीं कीमतें?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में कमजोरी का असर घरेल बाजार पर पड़ा. जिसकी वजह से सोने की कीमतों में नरमी रही.

About News Room lko

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...