Breaking News

3 दिनों में 2000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, हो सकती है और गिरावट

पिछले दो दिनों में भारत में सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई थी. बुधवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में सोने और चांदी की कीमतों में कमी दर्ज की गई. MCX पर सोना वायदा 0.21% गिरकर 48,485 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी वायदा 0.16 फीसदी गिरकर 59,460 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. पिछले सत्र में, सोना वायदा 900 रुपये फिसल गया था जबकि चांदी 1600 रुपये लुढ़क गई थी.

सोने की कीमत में आ सकती है और कमी- ब्रोकरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक, इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है. यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं. ऐसे में आने वाले समय में सोने की कीमत कमी आ सकती है.

एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल मोतीलाल ओसवाल के वीपी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि सोने की कीमतों में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई है. इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही खबरें हैं. क्योंकि कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी. लिहाजा गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...