Breaking News

Good Friday 2020: आज शेयर बाजार में नहीं होगा कामकाज, कमोडिटी मार्केट भी बंद

गुड फ्राइडे के अवसर पर शुक्रवार को बुंबई शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुद्रा बाजार और ऋण बाजार सहित सभी प्रमुख वित्तीय बाजार बंद रहेंगे। भारतीय शेयर बाजार और कमोडिटी मार्केट बंद रहेगा। इसके अलावा फॉरेक्स में भी आज कामकाज नहीं रहेगा। अब अगले सप्ताह यानी सोमवार को कारोबार के लिए शेयर बाजार खुलेंगे। वहीं देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज भी कल खुलेंगे।

गुरुवार को एक और राहत पैकेज की उम्मीद में शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। कारोबार में पूरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में अच्छी तेजी देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स एक समय 31,225.20 अंक के उच्च स्तर तक चढ़ गया। लेकिन बाद में इसमें कुछ गिरावट आयी और यह पिछले बंद के मुकाबले 1,265.66 अंक यानी 4.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ 31,159.62 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी (Nifty) 363.15 अंक यानी 4.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,111.90 अंक पर बंद हुआ।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकांग और सोल में सकारात्मक रुख जबकि जापान के टोक्यो बाजार में गिरावट रही। वहीं यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही।

घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत के कारण भारतीय रुपया गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 23 पैसे की बढ़त के साथ 76.11 के स्तर पर जा पहुंचा। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में तेजी से स्थानीय मु्द्रा को मजबूती मिली, जबकि कोरोना वायरस महामारी को लेकर आशंकाएं अभी भी बनी हुई हैं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 76.11 पर खुला, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 23 पैसे की मजबूती दर्शाता है। रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.34 पर बंद हुआ था।

व्यापारियों ने कहा कि घरेलू और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच निवेशकों की भावनाएं नाजुक बनी हुई हैं। कोरोना वायरस से दुनिया भर में 82,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि भारत में इस बीमारी से संक्रमण के अब तक 5,200 से अधिक मामले सामने आए हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...