Breaking News

वर्क फ्रॉम होम से Google को हुआ बड़ा फायदा, एक साल में बचा रहा है 1 अरब डॉलर

कोरोना की वजह से कई लोग घर से ही काम कर रहे हैं. इसका सबसे ज्यादा फायदा लगता है Google को मिला है. Google के एम्प्लाइज भी इस स्थिति में घर से ही काम कर रहे हैं. इस वजह से उनका ट्रैवल काफी कम हो गया है. ये गूगल बिजनेस के लिए काफी अच्छा रहा.

वर्क फ्रॉम होम की वजह से पहली तिमाही में Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc ने 268 मिलियन डॉलर को खर्च होने से बचा लिया. ये खर्च प्रोमोशन, ट्रैवल और एंटरटेनमेंट से बचाया गया. पिछले साल की तुलना में इस साल 268 मिलियन डॉलर के खर्च को बचाया गया. कंपनी के मुताबिक इसकी वजह COVID-19 रही.

इसको अगर सालाना आधार पर देखे तो ये 1 बिलियन से ज्यादा है. Alphabet ने अपने एनुअल रिपोर्ट में कहा एडवरटाइजिंग और प्रोमोशनल खर्च 2020 में 1.4 बिलियन डॉलर कम हो गए. कोरोना की वजह से कंपनी ने कई कैंपेन को रोक दिया था और कई इवेंट में चेंज किए गए थे. इसके अलावा ट्रैवल और एंटरटेनमेंट खर्च 371 मिलियन डॉलर खर्च कम हो गए.

कई नए वर्कर्स की हायरिंग के खर्च को इस बचत से पूरा किया गया. कोरोना की वजह से कंपनी का मार्केटिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव खर्च पहली तिमाही के लिए काफी घट गया. जबकि कंपनी के रेवन्यू में 34 परसेंट की बढ़त देखी गई.

Google का वर्क कल्चर काफी अच्छा माना जाता है. कंपनी की ओर से कर्मचारी को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. इसमें मसाज टेबल्स, खाना, कॉरपोरेट रिट्रिट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. इस वजह से Silicon Valley के वर्क कल्चर पर असर पड़ा है. अब ज्यादातर Google के स्टॉफ घर से ही काम कर रहे हैं. इस वजह से उन्हें पिछले साल मार्च ये सभी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं.

इस साल के अंत तक Google ऑफिस प्लान पर वापस लौटना चाहता है. इस बार ये हाइब्रिड मॉडल पर काम कर रहा है. इसमें ज्यादा स्पेस में कम स्टॉफ काम करेंगे. गूगल रियल एस्टेट में ग्लोबली इन्वेस्ट करता रहेगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...