Breaking News

कार दुर्घटना में गूगल बचाएगा जान, दूसरों की मदद के भरोसे नहीं होगी जिंदगी

सड़क दुर्घटना में अधिकांश मौतें इस वजह से होती हैं कि समय पर उन्हें मेडिकल असिस्टेंस नहीं मिल पाता है. लोग पुलिस-कचहरी के चक्कर में पड़ने से बचने के लिए किसी की मदद तक करना मुनासिब नहीं समझते.हालांकि, पुलिस, कोर्ट और सरकार तक मदद देने वालों लोगों को बेवजह परेशान न करने की बात कह चुकी है इसके बावजूद लोगों के अंदर बैठा भय उन्हें किसी की जान बचाने तक से रोक देता है. लेकिन अब कार दुर्घटना के बाद मदद के लिए किसी का मुंह देखने की जरूरत नहीं होगी. गूगल ने टेक्नोलॉजी से इस मानवीय समस्या का हल शुरू कर दिया है.

गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए कार क्रैश डिटेक्शन सर्विस की शुरुआत भारत में भी कर दी है. हालांकि, अभी गूगल ने ये सेवा केवल अपने स्टॉक फोन यानी पिक्सल के लिए ही शुरू की है. ऐसा माना जा रहा है कि धीरे-धीरे अन्य एंड्रॉयड यूजर्स को भी यह फीचर मिलने लगेगा. आइए जानते हैं कि ये काम कैसे करता है.

जान बचाएगा गूगल
गूगल का यह फीचर फिलहाल पिक्सल यूजर्स के लिए काम करेगा. दुर्घटना की स्थिति में पिक्सल तेजी से वाइब्रेट करेगा और फुल साउंड में अलार्म बजने लगेगा. इसके बाद ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नबंर पर कॉल चला जाएगा. इसके अलावा गूगल लोकल इमरजेंसी सर्विस-112 पर भी कॉल कर देगा जिससे कि बिना किसी की मदद के दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के पास इमरजेंसी सेवा पहुंच सकेगी.

कब करेगा 112 पर कॉल?
क्रैश के बाद फोन के स्क्रीन पर “I’m Okay” का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको 60 सेकेंड मिलेंगे और 3 विकल्प दिखाई देंगे. No crash”, “Minor crash”, और “Call 112”. आपको जो उचित लगे उस पर क्लिक कर दें. बता दें कि यह फीचर Pixel 6a, Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 7a, Pixel 8 और Pixel 8 Pro में दिया जा रहा है. आईफोन में यह फीचर पहले से मौजूद है लेकिन एंड्रॉयड के लिए इसकी शुरुआत होने से दुनियाभर की बड़ी जनसंख्या अब इस सुरक्षा के दायरे में आ जाएगी.

About News Desk (P)

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...