Breaking News

सोशल मीडिया के दिग्गज एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग के बीच चल रही रोमांचक रेस, देखें कौन कितना आगे

दुनिया के दो दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग के बीच लंबे समय से एक रेस चली आ रही है। साल 2021 में मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने की रेस में जुकरबर्ग से काफी आगे निकल थे।वहीं, पिछले साल मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद उनकी प्रतिद्वंद्विता और तेज हो गई।

हालांकि, कुछ प्रमुख मैट्रिक्स में जुकरबर्ग ने मस्क को पछाड़ दिया है। इस साल अब तक कमाई के मामले में जुकरबर्ग मस्क से आगे निकल गए है। पिछले एक साल में जुकरबर्ग के नेटवर्थ में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है, जबकि मस्क की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है।

एक्स के राजस्व में हर माह 55 गिरावट: एक्स की बात करें तो 2022 में इसका राजस्व लगभग 4.2 बिलियन डॉलर था, लेकिन, मस्क के पदभार संभालने के बाद से हर महीने इसमें 55 की गिरावट आ रही है। इसका मूल्यांकन 44 अरब डॉलर से गिरकर 19 अरब डॉलर हो गया है। वहीं, कर्मचारियों की संख्या भी 7,500 से घटाकर लगभग 1,500 कर दी है।

मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति पिछले एक साल में तीन गुना हुई

एलन मस्क की संपत्ति नवम्बर 2022 में 204 अरब डॉलर थी। जबकि, नवम्बर 2023 में 195 अरब डॉलर तक आ गई। हालांकि, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों की बात करें तो 10 नवंबर 2023 को मार्क जुकरबर्ग के पास कुल 116 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि इसी नवंबर में पिछले साल केवल 36 अरब डॉलर थी। आज एलन मस्क के पास 202 अरब डॉलर का नेट वर्थ है। पिछले एक साल में मस्क की संपत्ति में 2 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि, इस दौरान जुकरबर्ग की संपत्ति करीब 3 गुनी बढ़ी है। इस साल 10 नवंबर तक की कमाई में जुकरबर्ग एलन मस्क को पछाड़ कर नंबर वन पोजीशन पर हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...