Breaking News

Diwali 2023 पर अगर पाना है इंस्टेंट ग्लो तो चेहरे पर इस तरह से लगायें बेसन

बेसन का इस्तेमाल कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किया जाता है. बेसन से आप कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं जैसे ढोकला, बेसन के लड्डू और बेसन का चीला. बेसन से न सिर्फ आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं बल्कि इसे आप अपनी त्वचा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ग्राम आटे में कई तरह की प्राकृतिक चीजें मिलाकर फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। बेसन का फेस पैक आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक ला देगा।

कच्चा दूध और बेसन
दो बड़े चम्मच बेसन में थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। इस पेस्ट को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब बेसन के पैक से अपनी त्वचा पर कुछ देर तक मसाज करें। 10 मिनट बाद इस पैक को अपने चेहरे से हटा लें। यह पैक आपकी त्वचा को साफ कर देगा।

बेसन और नींबू
एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेसन लें. एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब बेसन और नींबू का पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे हटा लें. बेसन का यह पैक टैनिंग को भी दूर करता है। यह पैक आपकी रंगत को निखारता है। चमकती और मुंहासों से मुक्त त्वचा के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

बेसन और शहद
आप अपने चेहरे के लिए बेसन और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए 1 चम्मच शहद में 1 से 2 चम्मच आटा मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करें। 10 मिनट बाद बेसन और शहद का पेस्ट निकाल लें. यह पैक आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने का काम करेगा।

टमाटर और बेसन
आप टमाटर और बेसन से भी फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक कटोरे में टमाटर के गूदे को 2 बड़े चम्मच बेसन के साथ मिलाएं। टमाटर के पेस्ट और बेसन को अपने चेहरे और गर्दन पर बीस मिनट तक लगा रहने दें। अब अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें. टमाटर और बेसन का पैक आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...