Breaking News

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार बेहद संवेदनशील- केशव प्रसाद मौर्य

• महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन, मोदी की गारंटी है।

• आधी आबादी को पूरा अधिकार डबल इंजन सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन मोदी की गारंटी है। डबल इंजन सरकार द्वारा आधी आबादी को पूरा अधिकार दिया जा रहा है।महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार बेहद संवेदनशील है।

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार बेहद संवेदनशील- केशव प्रसाद मौर्य

महिलाओं को और अधिक सबल व सक्षम बनाने के लिए नये संसद भवन में सबसे पहले नारी शक्ति वन्दन अधिनियम को मंजूरी दी गई है। केशव प्रसाद मौर्य, प्रधानमंत्री के स्वयं सहायता समूहों की दीदियों को आन लाइन सम्बोधन कार्यक्रम
के अवसर पर बुधवार को लखनऊ के मोहनलालगंज ब्लाक में आयोजित कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों को सम्बोधित कर रहे थे।

👉🏼‘अभी तो बहुत कुछ होना बाकी है’, विपक्षी MLA के कांग्रेस में शामिल होने की संभावनाओं पर बोले शिवकुमार

पश्चिम बंगाल में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के वर्चुअल सम्बोधन को प्रदेश के सभी विकास खण्डो में आयोजित कार्यक्रमो में स्वयं सहायता समूहों द्वारा
सुना गया।

Government is very sensitive towards women empowerment- Keshav Prasad Maurya

मोहनलालगंज ब्लाक में भी आयोजित कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित स्वयं सहायता समूहों ने मौजूद रहकर प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुना।

👉🏼रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड जारी करने और उसके इस्तेमाल से जुड़े नियमों में किया बदलाव, जानें डिटेल्स

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने विकास खण्ड के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए गए उल्लेखनीय व उत्कृष्ट कार्यो के लिए प्रमाण पत्र वितरित कर दीदियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को सम्बोधित किया व स्वयं सहायता समूहों के विचारों को भी साझा किया।

Government is very sensitive towards women empowerment- Keshav Prasad Maurya

महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा उठाए गये क्रान्तिकारी कदमों व सरकार द्वारा लिये गये साहसिक व ऐतिहासिक फैसलों की जानकारी उप मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में दिया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 4 करोड़ से अधिक व प्रदेश में लगभग 56 लाख पक्के मकान गरीबों को दिए गए हैं, इसमें 75 प्रतिशत से अधिक आवास महिलाओं के नाम पर हैं। देश में 10 करोड़ से अधिक निःशुल्क गैस कनेक्शन महिलाओं को दिये गये हैं।

👉🏼चुनाव आयोग के फैसले का नवाज शरीफ की पार्टी को फायदा, नेशनल असेंबली में PMLN बना सबसे बड़ा दल

उन्होंने कहा कि विधानसभाओ व लोकसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिलाया जायेगा। कहा कि देश में 80 करोड़ लोगों को व प्रदेश में लगभग 16 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन दिया जा रहा है, आगे भी 5 साल तक दिया जाता रहेगा। कहा कि देश को 100 साल आगे ले जाने व विकसित भारत बनाने के लिए मोदी जी के नेतृत्व में तेजी से काम हो रहा है।

Government is very sensitive towards women empowerment- Keshav Prasad Maurya

उन्होंने उपस्थित सभी समूहों का आह्वान किया कि वह नमो ऐप जरूर डाउनलोड करें, इससे महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल होती रहेंगी। उन्होंने बी सी सखी व विद्युत सखियों सहित अन्य सखियों के कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि इससे न केवल महिलाओं का आजीविका संवर्धन हो रहा है बल्कि महिलाओं की अपनी पहचान बनी है, महिलाओं का‌ समाज में सम्मान भी बढ़ा है। कहा कि स्वयं सहायता समूह अब राष्ट्र सहायता समूह बनकर उभर रहे हैं।

👉🏼सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- फांसी से पहले पूर्व PM जुल्फिकार अली भुट्टो का ट्रायल निष्पक्ष नहीं

प्रधानमंत्री द्वारा देश में 3 करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाने का‌ लक्ष्य रखा गया है और इस दिशा में बहुत तेजी के साथ काम हो रहा है। जब लखपति दीदी गांव -गांव में होंगी, तब देश की तस्वीर व तकदीर बदली नजर आयेगी। जो बहने हस्तकला में माहिर हैं, हुनरमंद है, उन्हें आगे बढ़ाने व उनके प्रोत्साहन के लिए पी एम विश्वकर्मा योजना लागू की गयी है।

गांवों की बहनों के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना लाई गयी है, जिसके तहत दीदियों को खेती में ड्रोन का उपयोग करने की ट्रेनिंग दी जा रही है, इससे महिलाओं की अतिरिक्त आमदनी होगी। कहा कि नारी शक्ति व मां भारती के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध व संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है।

इस अवसर पर मोहनलालगंज के विधायक अमरेश रावत, विनय प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक दीपा रंजन, मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ, संयुक्त निदेशक ग्रामीण आजीविका मिशन जन्मेजय शुक्ला, सहित जिले के अन्य अधिकारी व भारी संख्या में स्वयं सहायता समूहों की दीदियां मौजूद रहीं।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...