Breaking News

सरकार का फैसला, समय से पहले खत्म होगा मॉनसून सत्र- आज से अनिश्चित काल के लिए स्थगित

कोरोना संक्रमण की वजह से संसद के मॉनसून सत्र पर ब्रेक लगने जा रहा है. सरकार ने समय से पहले सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगति करने का फैसला किया है. गृह राज्य मंत्री और संसदीय मामलों के मंत्री वी मुरलीधरन ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि मुझे सदस्यों को यह सूचित करना है कि सरकार ने सदन को आज से अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव किया है, लेकिन इससे पहले लोकसभा से पास कुछ जरूरी विधायी बिजनेस को सदन की ओर से पूरा करना है.

लोकसभा की कार्यवाही आज शाम छह बजे शुरू होगी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार शाम को सदन में इसकी घोषणा की थी. ऐसा राज्यसभा को अधिक समय देने के लिए किया जा रहा है, ताकि लोकसभा से पारित विधेयकों को उच्च सदन से भी पारित कराया जा सके. कोरोना संक्रमण के चलते विपक्षी दलों की भी मांग थी कि मॉनसून सत्र को समय से पहले खत्म कर दिया जाए.

कोरोना काल में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दोनों सदनों की बैठकें दोनों सभा कक्षों में हो रही है. इसलिए राज्यसभा को सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक और लोकसभा के लिए दोपहर बाद तीन बजे से सात बजे तक का समय दिया गया है.

लोकसभा की कार्यवाही शाम को शुरू होने से राज्यसभा ज्यादा से ज्यादा एक घंटा ज्यादा ही काम कर पाती है, जबकि लोकसभा देर रात तक भी काम कर सकती है. ऐसे में लोकसभा से पारित विभिन्न विधेयकों को राज्यसभा में बुधवार को ज्यादा समय दिया जाएगा. सभी दलों की सहमति बन जाने के बाद बुधवार को ही मानसून सत्र समाप्त हो जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हिंद-प्रशांत एवं पश्चिमी एशिया क्षेत्रों की स्थिति पर विचार-विमर्श

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का बुधवार को तीन देशों का पांच दिवसीय ...