Breaking News

राज्यपाल आनंदी बेन ने ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य संसाधनों की उपलब्धिता पर बल देते हुए दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश: राज्यपाल और राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति माननीय श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संसाधनों की उपलब्धिता पर बल देते हुए शैक्षणिक संस्थान द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सम्यक् भूमिका के निर्वहन के निर्देश दिए।

राज्यपाल आनंदी बेन ने ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य संसाधनों की उपलब्धिता पर बल देते हुए दिए निर्देश

माननीय कुलाधिपति के निर्देश के क्रम में, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के नेतृत्व में एक सफल महिला स्वास्थ्य लोकप्रियता अभियान का आयोजन किया गया था। यह अभियान महिला स्वास्थ्य की जरूरतों के अनुरूप तैयार किया गया था जिसने 5 दिनों के अभियान के दौरान छात्राओं की धारणा, दृष्टिकोण और व्यवहार को प्रभावित किया।

व्यापक स्वास्थ्य अभियान के पांचवें और अंतिम दिन लखनऊ विश्वविद्यालय ने खुद को मलिहाबाद और काकोरी क्षेत्रों के 11 और सरकारी हाई स्कूलों और कॉलेजों से जोड़ा।

यह अभियान राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सरोसा-भरोसा, काकोरी, लखनऊ में आयोजित किया गया था। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने यह कहते हुए इस कार्यक्रम का समापन किया कि लखनऊ विश्वविद्यालय न केवल उच्च शिक्षा के लिए बल्कि महिला स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा , भारत के लिए समान मानव विकास और सतत और समावेशी आर्थिक विकास के क्षेत्रों को परिभाषित करते हैं और लखनऊ विश्वविद्यालय दोनों क्षेत्रों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के सतत प्रयासरत है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ जीवन शैली की सुविधा के लिए राजकीय हाईस्कूल, सिघरुआ; राजकीय हाईस्कूल, मल्हा; राजकीय हाईस्कूल, जौरिया; राजकीय बालिका इंटर कॉलेज; महात्मा गांधी इंटर कॉलेज; जनता इंटर कॉलेज, मलिहाबाद जिले में खरोहा और राजकीय हाईस्कूल अमेठिया सलेमपुर; राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सरोसा-भरोसा; पंडित दीन दयाल उपाध्याय (धवर); राजकीय हाईस्कूल, सिरगामऊ एवं राजकीय उच्च विद्यालय, हलुआपुर विद्यालयों में कुलपति द्वारा सेनेटरी वेंडिग मशीनों एवं भस्मक का वितरण किया गया ।

इस अभियान की नोडल समन्वयक डीन छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन ने कहा कि महिलाओं और लड़कियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि एक स्वस्थ महिला स्वस्थ समाज की मज़बूत आधारशिला है। उन्होंने कहा कि इस महिला स्वास्थ्य लोकप्रियता के पहले चरण में मासिक धर्म स्वास्थ्य और आदतों पर मुख्य जोर दिया गया है, लेकिन आने वाले चरणों में विश्वविद्यालय द्वारा कई मुद्दों जैसे सर्वाइकल कैंसर, मेटाबोलिक सिंड्रोम, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को उठाया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर राकेश द्विवेदी ने कहा कि अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य से अच्छा मानसिक स्वास्थ्य और स्वस्थ दिमाग से स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होता है।

एनएसएस समन्वयक प्रो रूपेश कुमार ने कहा कि एनएसएस का आदर्श वाक्य “नॉट मी बट यू” है जो निःस्वार्थ सेवा की आवश्यकता को दर्शाता है। भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है और एनएसएस इसके लिए प्रतिबद्ध है।

प्रो संगीता साहू, डॉ अलका मिश्रा और डॉ ज्योत्सना सिंह ने व्यक्तिगत रूप से छात्राओं के साथ बातचीत की और उन्हें सामाजिक रूढ़ियों से बाहर आने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विशेष रूप से उनके मानसिक स्वास्थ्य या मासिक धर्म चक्र से संबंधित अपने स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए मुखर होने के लिए कहा।

इस जागरूकता अभियान को वास्तविक सफलता दिलाने के लिए एनएसएस के छात्रों द्वारा मासिक धर्म स्वास्थ्य जागरूकता पर एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

इस लोकप्रियीकरण कार्यक्रम के पहले चरण के तहत लगभग 1500 छात्राओं और 41 ग्रामीण सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेज और स्कूल लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े ।

अगले चरण में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नियमित स्वास्थ्य जांच शिविर, परामर्श सत्र, सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण शिविर और महिला स्वास्थ्य के कई अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित लोकप्रिय कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान छात्राओं की भागीदारी और उनसे की गई बातचीत वास्तव में उल्लेखनीय रही। छात्राओं के साथ बातचीत करने वाले संकाय सदस्यों के मोबाइल नंबर छात्राओं और कॉलेज के प्राचार्यों के साथ साझा किए गए और उन्हें किसी को भी किसी समय कॉल करने और शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित अपने व्यक्तिगत मुद्दों पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करने के लिए कहा गया।सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने लखनऊ विश्वविद्यालय की इस अनूठी पहल का स्वागत करते हुए उसकी सराहना की।

 

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त ने किया मार्गो एवं गलियो कीे साफ-सफाई को लेकर औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Friday, July 01, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त डा0 ...