राज्यपाल आनंदीबेन ने पुस्तक प्रतिबिम्ब का लोकार्पण किया

पूर्व राज्यपाल राम नाईक प्रतिवर्ष अपना कार्यवृत्त जारी करते थे। स्वतन्त्रता दिवस पर राजभवन में यह परंपरा आगे बढ़ी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के प्रथम वर्ष के कार्यकाल पर आधारित पुस्तक प्रतिबिम्ब का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, मेयर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश कुमार गुप्ता व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। इसके अलावा आज आनंदीबेन पटेल ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग द्वारा स्थापित उत्तर प्रदेश का प्रथम प्लाज्मा बैंक का आज राजभवन से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी में मरीज के शरीर में एंटीबाॅडीज पहुंचाकर उसे वायरस से लड़ने के लिए बेहतर बनाया जाता है। जब किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो उसका शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए उसके खून में मौजूद प्लाज्मा में एंटीबाॅडी का निर्माण करने लगता है। प्लाज्मा में मौजूद यही एंटीबाॅडी ‘कोरोना वायरस’ के संक्रमण को समाप्त करने में मदद करती है। कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को काफी कुछ सीखने एवं सोचने पर मजबूर कर दिया है।

भारत में कोरोना संक्रमण के चलते देश के चिकित्सालयों में वेन्टीलेटर्स की संख्या को बढ़ाया गया है। नवाचार के माध्यम से नये बनने वाले वेन्टीलेटर्स पहले की अपेक्षा कम मूल्य में उपलब्ध हो रहे हैं। पीपीई किट का पहले हम आयात करते थे तथा सीमित मात्रा में मास्क एवं गलव्स का उत्पादन देश में होता था, परन्तु कोरोना के प्रभाव के चलते आज देश में प्रतिदिन बड़ी संख्या में पीपीई किट,मास्क का उत्पादन हो रहा है। इस क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर भी बने हैं।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने वीरता पुरस्कार विजेताओं और वीर नारियों को किया सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव के विभिन्न पहलुओं ...