Breaking News

कोरोना से मिलेगी निजात, पीएम मोदी ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली​ ​​कोरोना महामारी से पूरी दुनिया बुरी तरह से प्रभावित है. इस वायरस से निपटने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक, डॉक्टर्स और बड़ी बड़ी दवा कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटी हैं. ​इस तरह ​दुनिया की नजर भारत पर भी है, क्योंकि भारत ​उन्ही देशों में देशों में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में आगे चल रहे हैं.
 
​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर ​आज ​लाल किले से ऐलान किया कि भारत बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन ​बना लेगा. उन्होंने कहा, ‘भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, ​बल्कि ​तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से इस वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी बड़े पैमाने पर उसका उत्पादन शुरू करेंगे. उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिकर तक वैक्सीन कम से कम समय में कैसे पहुंचे, इसका खाका भी तैयार है.
​बता दें कि ​देश में 30 ​बड़ी ​कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी हैं. लेकिन हम आपको यहां कुछ कंपनियों के बारे में बता रहे हैं जो कोरोना वैक्सीन को लेकर काम कर रही हैं. हैदराबाद की भारत बायोटेक, Indian Council of Medical Research (ICMR) और National Institute of Virology मिलकर एक वैक्सीन तैयार कर रहे हैं. इस वैक्सीन का नाम Covaxin है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले चरण के शुरुआती नतीजों में ये वैक्सीन सुरक्षित पाई गई है. इस देसी वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल के लिए 12 मेडिकल संस्थानों को चुना गया है. इसमें एम्स भी शामिल है.
 
Serum Institute of India भी अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन का मानवीय परीक्षण की शुरुआत करेगी. इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका मिलकर बना रही है. अभी इस वैक्सीन के फेज-2 और फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल को शुरू किया जाएगा.  इसके पूरा होने के बाद SII 25 अगस्त के बाद मानवीय परीक्षण शुरू कर सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि वैक्सीन अगले साल यानि 2021 की पहली छमाही में आने की उम्मीद है. 
 
​​अहमदाबाद की बड़ी दवा कंपनी जायडस कैडिला ने भी कोरोना वैक्सीन बना रही है. उसने पहले चरण की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है. दिल्ली की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Panacea Biotec भी कोरोना वैक्सीन के लिए काम कर रही है. कंपनी ने अमेरिकी कंपनी Refana के साथ मिलकर इसका करार किया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...