Breaking News

डेयरी उत्पाद में रहे गरीबों का ध्यान-राज्यपाल

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि डेयरी उत्पाद की पैकेजिंग में गरीब वर्ग का भी ध्यान रखना चाहिए। ताकि उच्च गुणवत्ता के उत्पाद उनकी क्रय क्षमता में प्राप्त हो सकें। डेयरी प्रबंधन अपने उत्पादों को आंगनवाड़ी केन्द्रों, कुपोषण से ग्रसित बच्चों, गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना भी आवश्यक है।

आनंदीबेन पटेल सी.जी.सिटी चक गजरिया सुल्तानपुर रोड़, लखनऊ स्थित अमूल बनास डेयरी फार्म के दुग्ध प्लांट का निरीक्षण किया। दुग्ध उत्पादन, दुग्ध कलेक्शन सेंटर से लेकर पैकिंग तथा मार्केटिंग तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी वहाँ पर तैनात अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों से प्राप्त की।

इस अवसर पर राज्यपाल ने पनीर, दही, बटर मिल्क, मिल्क पैकेंजिग आदि संयंत्रों का निरीक्षण किया तथा उन पर कार्य कर रहे तकनीकी विशेषज्ञों से संयंत्र कार्यप्रणाली को देखा। प्लांट मैनेजर दिनेश कुमार चौधरी ने बताया कि दूध एकत्रीकरण वाले सभी वाहन जी पी.एस. युक्त हैं इसके माध्यम से वाहन की लोकेशन पता चलती रहती है।

बनास डेयरी अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है इसमें हर स्तर पर गुणवत्ता की जांच की जाती है तथा उत्पाद की गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाता। इस अवसर पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी प्रदर्शित की गयी।

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन ने बनास डेयरी परिसर में पीपल का पौधा रोपित किया।

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...