Breaking News

रोजगार परक शिक्षा पर राज्यपाल का जोर

लखनऊ। ज्ञान के साथ साथ जीवन यापन हेतु रोजगार भी अपरिहार्य होता है। इस संदर्भ में राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने निर्देश दिया कि विश्वविद्यालयों में रोजगार परक शिक्षा देने हेतु कारगर कदम उठाए जाएं, ताकि छात्र-छात्राओं को रोजगार परक शिक्षा उपलब्ध करायी जा सके। आनंदीबेन पटेल ने सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर के अधीन आने वाले राजकीय एवं अनुदानित कॉलेजों के सम्बन्ध में कुलपति, कुलसचिव एवं प्राचार्यों के साथ बैठक की।

👉अपनी शादी में जमकर थिरके विधायक जी, समर्थक बोले-वाह क्‍या बात है

उन्होंने शिक्षा के चहुमुँखी विकास पर बल दिया। कहा कि यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी छात्र-छात्रा शिक्षा से वंचित ना रहे. आज बेटियाँ हर क्षेत्र में अग्रणी हैं। अभिभाव अपने बेटो के साथ-साथ बेटियों को भी अनिवार्य रूप से शिक्षित करें।

रोजगार परक शिक्षा पर राज्यपाल का जोर

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय के उपयोग हेतु आवश्यक वस्तुओं के क्रय हेतु जेम पोर्टल पर पंजीकृत विशिष्ट कम्पनियों से उत्पादों को खरीदना सुनिश्चित किया जाय। नये शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ होने से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। जिन फैकल्टियों के शैक्षणिक सत्र को आरम्भ किया जाना है, उनके भवनों के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराया जाए.ताकि शैक्षिक सत्र सुगमता से चले।

👉उत्तराखंड घूमने गए आगरावासी मुसीबतों में घिरे, 8 से 10 घंटे तक गाड़ियों में फंसे रहे…

उन्होंने विश्वविद्यालय कैम्पस के अन्दर सम्पर्क मार्ग, शौचालय, पीने का पानी, पाइपलाइन एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं को सत्र आरम्भ होने से पहले पूर्ण कराने को कहा। उन्होंने कैम्पस के अन्दर इन्टरनेट, पुस्तकालय, फर्नीचर एवं पुस्तकों की टेण्डर प्रक्रिया की कार्यवाही समय से पूर्ण कराने का निर्देश भी दिया।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...