Breaking News

इन 3 बैंकों में कमाई के शानदार मौके, 20 रुपये से भी सस्ता है शेयर, केवल एक महीने में दिया है 50% से ज्यादा रिटर्न

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और कैलकुलेटेड जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो आपके लिए यह निवेश का सुनहरा मौका है. कोरोना के कारण बैंकों की हालत खराब हो गई है. ऐसे में बजट में सरकार ने बैंकों की वित्तीय हालत में सुधार के लिए कई तरह की घोषणाएं की थी. NPA समस्या को सुलझाने के लिए बैड बैंक पर काम जारी है. इसके अलावा अगले वित्त वर्ष (2021-22) में पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए 20 हजार करोड़ रुपए री-कैपिटलाइजेशन के लिए घोषित किया गया है. चालू वर्ष में भी 20 हजार करोड़ की पूंजी बैंकों के लिए रखी गई थी.

आज आपको तीन ऐसे पब्लिक सेक्टर बैंकों के शेयरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कमाई का सुनहरा मौका है. सबसे अच्छी बात ये है कि इन बैंकों के शेयर का भाव 20 रुपए से भी कम है. पिछले एक महीने में ही इन शेयरों ने 50 फीसदी तक रिटर्न दिया है. सरकार ने हाल फिलहाल में इनके लिए कुछ बड़ी घोषणा की है. इसके कारण आने वाले दिनों में इनके शेयरों में तेजी की पूरी संभावना है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ‘प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन’ (PCA) फ्रेमवर्क के अंतर्गत रखे गए कमजोर बैंकों की फाइनेंशियल हेल्थ को सुधारने के लिए बड़ा फैसला किया है. सरकार PCA फ्रेमवर्क मे शामिल इन बैंकों में अगले कुछ दिनों में 14,500 करोड़ रुपए डाल सकती है.

इन तीन बैंकों में कमाई के मौके

इस समय इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) और यूको बैंक (UCO Bank) पर पीसीए नियमों की पाबंदी लागू है. इन पर लोन देने , प्रबंधकों का वेतन-भत्ता और डायरेक्टर्स की फीस बढ़ाने पर रोक है.सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने पूंजी देने को बैंकों की पहचान कर ली है. पूंजी अगले कुछ दिनों में डाली जाएगी. इससे उन बैंकों को ज्यादा लाभ होगा जो तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा (PCA) के अंतर्गत हैं. इस हफ्ते भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के नियंत्रण वाले आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को वित्तीय प्रदर्शन में सुधार के आधार पर करीब चार साल बाद आरबीआई की पीसीए फ्रेमवर्क से मुक्त किया गया .

>> Indian Overseas Bank: इंडियन ओवरसीज बैंक का शेयर शुक्रवार को 17.15 रुपए पर बंद हुआ. इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 20.65 रुपया है. एक सप्ताह में इसके शेयर में 7.19 फीसदी और एक महीने में 54.50 फीसदी और तीन महीने में 49 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है.

>> Central Bank of India: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का शेयर शुक्रवार को 19 रुपए पर बंद हुआ. 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 26.40 रुपए है. पिछले एक सप्ताह में इसने 7.34 फीसदी, एक महीने में 35.23 फीसदी और तीन महीने में 27.52 फीसदी का रिटर्न दिया है.

>> UCO Bank: इस सप्ताह यूको बैंक का शेयर 13.40 रुपए के स्तर पर बंद हुआ. 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 16.70 रुपए है. इस बैंक का प्रदर्शन स्थिर रहा है. इसने पिछले एक सप्ताह में 0.75 फीसदी, एक महीने में 3.88 फीसदी और तीन महीने में शून्य फीसदी का रिटर्न दिया है.

IDBI बैंक के निवेशक हुए मालामाल

इस हफ्ते आरबीआई ने IDBI बैंक को ‘प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन’ (PCA) फ्रेमवर्क से हटा दिया है. इस घोषणा के बाद इस सप्ताह इसके शेयर में 16 फीसदी और एक महीने में 45 फीसदी का उछाल आया है. इस सप्ताह इसका शेयर 42 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था. वित्तीय स्थिति बिगड़ने की वजह से आरबीआई (RBI) ने मई 2017 में IDBI बैंक को PCA फ्रेमवर्क में डाल दिया था. मार्च 2017 में बैंक का एनपीए (NPA) 13 फीसदी से ज्यादा हो गया था. आरबीआई ने कहा, यह नोट किया गया कि 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त तिमाही के नतीजों के मुताबिक, बैंक ने रेग्युलेटरी कैपिटल, नेट एनपीए और लीवरेज रेश्यो पर पीसीए मापदंडों के उल्लंघन में नहीं किया है.

About Ankit Singh

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...