Breaking News

नाका गुरुद्वारा में आश्विन माह संक्रान्ति पर्व पर गुरबाणी कीर्तन का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दीर्घायु के लिए सामूहिक अरदास भी की गई

लखनऊ। आश्विन माह संक्रान्ति पर्व पर गुरबाणी कीर्तन तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दीर्घायु के लिए सामूहिक अरदास की गई। गुरुवार को सायं आश्विन माह संक्रान्ति पर्व ऐतिहासिक गुरूद्वारा नाका हिण्डोला, लखनऊ में बड़ी श्रद्धा एवं सत्कार के साथ मनाया गया।

रहिरास साहिब के पाठ के उपरान्त रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह जी ने अपनी मधुर वाणी में “असुनि प्रेम उमाहड़ा किउ मिलिऐ हरि जाई। मनि तनि पिआस दरसन घणी कोई आणि मिलावै माई।” गायन एवं नाम सिमरन द्वारा समूह संगत को निहाल किया। मुख्य ग्रन्थी ज्ञानी सुखदेव सिंह जी ने आश्विन माह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस माह में प्रभु मिलाप के लिए मन में चाव एवं भाव उठते हैं।

गुरु जी फरमाते हैं कि मुझे प्रभु प्रेम का झोंका सा आया कि मैं प्रभु प्यारे से किस प्रकार जाकर मिलूं। मेरे मन एवं तन में प्रभु मिलाप की प्यास लगी है।इसलिये कोई उसके प्यारे उस मालिक से मुझे मिला दे, कहते हैं कि संत लोग प्रभु प्रेम के रंग में रंगे होते हैं, प्रभु के बिना कोई सहारा देने वाला नही है। ‘सिमरन साधना परिवार’ के बच्चों ने भी इस कार्यक्रम में शबद कीर्तन गायन कर वातावरण को मंत्र मुग्ध कर दिया।

कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुद्वारा साहब में सामूहिक अरदास समागम का भी आयोजन किया गया। इस अरदास में संगत के साथ प्रबंधक कमेटी के मेंबर, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अभिषेक खरे और अन्य पदाधिकारी तथा भाजपा के अनेक नेतागण और कार्यकर्ता, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परमिंदर सिंह एवं उप्र पंजाबी अकेडमी के सदस्य लखविंदरपाल सिंह भी शामिल हुए। सभी ने मुख्य ग्रंथी ज्ञानी सुखदेव सिंह जी के साथ अरदास में शामिल होकर प्रधानमंत्री की दीर्घायु एवं उत्तम स्वास्थ्य के लिए तथा देश की खुशहाली के लिए अरदास की तथा श्रद्धालुओं के बीच में अपने हाथों से लंगर वितरित करके सेवा की।

लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने नगरवासियों को इस शुभ अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है और प्रगति के पथ पर अग्रसर है हम सब उनकी अच्छी सेहत और शतायु होने की अरदास और कामना करते हैं । गुरूद्वारा साहिब में दर्शन करने आये श्रद्धालुओं में गुरू का लंगर भी वितरित किया गया।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ-सुल्तानपुर-श्रीकृष्णा नगर रेलखंड का निरीक्षण

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे लखनऊ एसएम शर्मा ने आज 23 मई 2024 को ...