Breaking News

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो यहाँ जानिए प्याज के छिलके का ये घरेलू नुस्खा

हम सभी लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करते हैं. प्याज में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के साथ- साथ बालों के लिए फायदेमंद होता है. हम सभी लोग प्याज के फायदों के बारे में जानते हैं.

शरीर में एलर्जी अकसर हो ही जाती है जिस वजह से शरीर में खुजली हो जाती है। इसके लिए सबसे लाभदायक प्याज का छिलका रहता है। इसके लिए प्याज के छिलके का पानी अपनी शरीर पर लगा लें और फिर उसे साफ कर लें।  करीब दो से तीन पर प्याज के पानी से शरीर को साफ करने से एलर्जी कम होने लगेगी।

आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल झड़ते बालों और समय से पहले सफेद होने वाले बालों से बचाता है. इसके लिए आपको एक पैन में 4 से 5 प्याज के छिलका और 2 कप पानी डालना होगा और धीमी आंच पर उबाल आने दें.

कुछ समय इस पानी को छानकर रख लें. ठंडा होने के बाद उस पानी को स्कैल्प की जड़ों में लगाएं. करीब 1 से 2 घंटे बाद शैंपू से धो लें. आप इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर भी रख सकते हैं. कुछ समय बाद आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे.

प्याज के छिलके का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है।  प्याज के छिलके को करीब 8 घंटे तक पानी में भिगो कर रखें ले। इसके बाद इसका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...