Breaking News

इजराइल के खिलाफ युद्ध में हमास को मिला ईरान का साथ, मुस्लिम देशों से किया ये आह्वान

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने हाल ही में हमास नेता इस्माइल हनियेह के साथ एक बैठक में इजरायल के खिलाफ फिलिस्तीनी प्रतिरोध बलों का समर्थन करने की अपने देश की स्थायी नीति पर जोर दिया। बैठक की तारीख बताए बिना, रविवार को नेता की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान के अनुसार, खामेनेई ने ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख हनियेह और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

अली खामेनेई और इस्माइल हनियेह के बीच बैठक

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, खामेनेई ने गाजा के लोगों के धैर्य और प्रतिरोध के लिए उनकी प्रशंसा की, और इजरायल के अपराधों की कड़ी निंदा की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ पश्चिमी देशों के प्रत्यक्ष समर्थन से किए जा रहे हैं। उन्होंने मुस्लिम देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गंभीर कदम उठाने और गाजा के लोगों को संपूर्ण और व्यावहारिक समर्थन प्रदान करने का भी आह्वान किया।

गाजा में अब तक 9,770 फिलिस्तीनियों की हुई मौत

बयान के अनुसार, बैठक के दौरान, हनियेह ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में नवीनतम विकास के साथ-साथ तटीय क्षेत्र के खिलाफ इजरायली अपराधों की एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। लगभग एक महीने से चल रहे इजराइल-हमास संघर्ष के कारण गाजा में 9,770 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। इजरायल के 1,400 से ज्यादा लोगों की जान चली गई, जिनमें से अधिकांश 7 अक्टूबर को हमास के सैन्य अभियान में मारे गए, जिससे चल रहे संघर्ष की शुरुआत हुई।

इजराइली सेना ने गाजा सिटी को घेरकर दो भागों में बांटा

इजराइल ने हमास के खिलाफ जारी युद्ध के तहत गाजा सिटी की घेराबंदी कर तटीय पट्टी को दो भागों में विभाजित कर दिया है। इजराइल की सेना ने यह जानकारी दी। गाजा में रविवार को तीसरी बार संचार सेवा फिर से ठप हो गई। इजराइली सेना के रियर एडमिरल डेनियर हैगारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘अब उत्तर गाजा और दक्षिण गाजा को विभाजित किया गया है।’ उन्होंने इसे गाजा पर शासन कर रहे हमास के आतंकवादियों के खिलाफ इजराइल के युद्ध में ‘अहम चरण’ बताया। इजराइली मीडिया के अनुसार, सैन्य बलों के आगामी 48 घंटे में गाजा पट्टी में घुसने की संभावना हैं। उत्तरी गाजा में रात भर जोरदार विस्फोट हुए।

गाजा में संचार सेवा फिर ठप, जानें युद्ध से जुड़ा अपडेट

इंटरनेट तक पहुंच का समर्थन करने वाले समूह ‘नेटब्लॉक्सडॉटओआरजी’ ने गाजा में ‘कनेक्टिविटी’ (संचार सेवा) ठप होने की जानकारी दी और फलस्तीनी दूरसंचार कंपनी पालटेल ने भी इसकी सूचना दी। संचार सेवा ठप हो जाने के कारण सैन्य अभियान के नए चरण की जानकारी लोगों तक पहुंचाना जटिल हो गया है। इससे पूर्व भी गाजा में पहले 36 घंटे और दूसरी बार कुछ घंटे संचार सेवा ठप रही थी। इससे पहले, इजराइल के युद्धक विमानों ने मध्य गाजा पट्टी में रविवार को दो शरणार्थी शिविरों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजराइल-हमास संघर्ष पर अपनी पश्चिम एशिया कूटनीति के तहत अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला का दौरा किया और फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की।

About News Desk (P)

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...