Breaking News

Hanuman Ji : साहस, शौर्य और समर्पण के प्रतीक

हनुमान (Hanuman), जिन्होंने सीता देवी को दिखाने के लिए अपना हृदय खोल दिया कि भगवान राम और वह उनके हृदय में निवास करते हैं और उन्हें उनसे उपहार के रूप में मोतियों के हार की आवश्यकता नहीं है, ऐसे अद्भुत समर्पण और बलिदान की आज कल्पना भी नहीं की जा सकती . लेकिन भगवान अपने अनुयायियों की भक्ति के लिए ही पीछे हटते हैं। हनुमान की पूजा सभी लोग विशेष रूप से करते हैं जो खेल और कठिन योगाभ्यास में लगे हुए हैं। हनुमान की तरह, हमें अपने मन, बुद्धि को अपनी आत्मा के नियंत्रण में लाकर, अपने स्वामी (हमारे सच्चे स्व, आत्मान) की सेवा करने का प्रयास करना चाहिए।

हनुमान सबसे लोकप्रिय हिंदू देवताओं में से एक हैं। वह सेवा (सेवा), भक्ति (भक्ति) और समर्पण (समर्पण, अहंकारहीनता) का अवतार है। वह शिव के अवतार हैं। उन्हें अंजनी देवी के पुत्र पवन-देवता (मरुता) का पुत्र भी माना जाता है। उनकी ठुड्डी ऊंची है (इसलिए हनुमान नाम) और बंदर की तरह लंबी पूंछ है। शारीरिक विशेषताओं में वह अमानवीय दिखता है, लेकिन उसके गुण दैवीय/महामानव हैं, जो हम सभी की आकांक्षा रखते हैं।

बॉक्सिंग की दुनिया में भारत की महिलाओं के पावर पंच का कमाल

वह जबरदस्त शारीरिक और आध्यात्मिक शक्ति, साहस और वीरता (इसलिए नाम महावीर), निर्भयता, राम और सीता के प्रति समर्पण, (इसलिए नाम राम-दास, राम-दूत आदि) उच्च बुद्धि, सत्य भाषण, ज्ञान के सागर से संपन्न है। ज्ञान और अन्य अच्छे गुण। वह अपनी सभी इंद्रियों के पूर्ण नियंत्रण में है। एक पात्र जो पूर्ण भक्ति और निष्ठा का प्रतीक है, वह है हनुमान जी। भगवान राम के लिए उनके सभी कार्यों में भगवान हनुमान के माध्यम से स्थापित एक काव्यात्मक सौंदर्य है। हनुमान जी पूरे हिंदू पौराणिक कथाओं में अपने साहस, वीरता और समर्पण के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

Hanuman

हनुमान (Hanuman) कैसे अस्तित्व में आए, इसकी कहानी के कई अलग-अलग संस्करण हैं। हनुमान भगवान वायु और अंजना के पुत्र थे। हनुमान स्वभाव से एक जिज्ञासु बालक थे, एक दिन उनकी भूख ने उन पर काबू पा लिया और वे सूर्य को फल समझकर उनका पीछा करने लगे। भगवान सूर्य अपने रथ पर सवार हो गए और तेजी से चले गए लेकिन हनुमान को रोका नहीं गया, इसलिए भगवान इंद्र को हनुमान को रोकने के लिए अपने वज्र का उपयोग करना पड़ा।

यह सुनकर भगवान वायु क्रोधित हो गए और सभी देवताओं के साथ इस मुद्दे को उठाया और उन्होंने हनुमानजी को अमरत्व का आशीर्वाद देने के लिए स्वीकार किया। लेकिन हनुमान की शरारत उनकी लंबी पूंछ की तरह ही थी। यह चलता चला गया और इसका कोई अंत नहीं था, इसलिए देवताओं ने इसका अंत करने का फैसला किया। उन्होंने उसे ऐसा श्राप दिया कि वह भूल जाएगा कि उसके पास इतनी बड़ी शक्तियां थीं। यह महाकाव्य रामायण में देखा जा सकता है जब जाम्बवान उसे याद दिलाते हैं कि उसके पास विशाल होने और आकार में सिकुड़ने की शक्ति है।

बुराई तब बढ़ती है जब अच्छे लोग कुछ नहीं करते?

हनुमान जी को अक्सर साहस से जोड़ा जाता है और घोर निराशा के क्षण में लोग भगवान हनुमान से प्रार्थना करते हैं कि वे उन्हें किसी भी समस्या को बहादुरी से सहन करने की शक्ति दें। हनुमान की ताकत उनकी सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है। अकेले ही वह पूरी सेना ले सकता है; वह महासागरों को पार कर सकता है और पूरे पहाड़ों को उखाड़ सकता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में हनुमान की ताकत का परिमाण किसी अन्य भगवान या मानव के लिए अद्वितीय है।

तमिल में कंबार की रामायण के अनुसार सिर्फ शारीरिक शक्ति नहीं – हनुमान जी को सोलिन सेलवन के रूप में वर्णित किया गया है जिसका अर्थ है शब्दों के धन का स्वामी। सीता देवी की खोज में भेजे जाने के बाद हनुमान भगवान राम के पास समाचार लेकर वापस आते हैं और राम से कहते हैं “कंदेन सीतायै” शब्दों का चुनाव काफी शानदार है। वह नहीं चाहते थे कि राम का हृदय उस एक क्षण के लिए भी उदास रहे जब वह “सीताई” – सीता कहकर रुक जाते हैं। यह भी हनुमान की अपने स्वामी के प्रति अमर भक्ति के लिए एक उदाहरण के रूप में खड़ा है।

जब भगवान राम के भाई लक्ष्मण युद्ध में गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं, तो Hanuman जी को संजीवनी पर्वत से एक दुर्लभ जड़ी बूटी लाने के लिए भेजा जाता है। भगवान हनुमान विशाल पर्वत में जड़ी बूटी लेने में असमर्थ हैं, पूरे पर्वत को उखाड़ फेंकते हैं और लक्ष्मण को बचाने के लिए समय पर वापस लंका चले जाते हैं। ऐसी और भी कई कहानियाँ हैं जो हनुमान की महानता की गवाही देती हैं, शायद इसीलिए मंगलवार और कुछ मामलों में शनिवार को भी कई लोग हनुमान जी का व्रत रखते हैं।

नहीं बदली माहवारी से जुड़ी अवधारणाएं

जब अप्रत्याशित परेशानी या संकट में अधिकांश हिंदुओं के लिए हनुमान चालीसा पढ़ना आम बात है जो भगवान हनुमान (Hanuman) की स्तुति में एक भजन है। छंद तुलसीदास द्वारा लिखे गए थे जो हनुमान के प्रबल भक्त भी थे। ऐसा कहा जाता है कि हर कोई इन छंदों को आसानी से पढ़ सकता है और मानव मानस पर इसका अत्यधिक लाभ होता है। हनुमान हमारे जीवन में अधिकांश स्थितियों के लिए भगवान के पास जाते हैं। भगवान गणेश के समान, हनुमान को भी बाधाओं को दूर करने वाला और बुरी आत्माओं को भगाने वाला माना जाता है।

Hanuman

अब दुःस्वप्न से बचने के लिए अपने बिस्तर के नीचे हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) रखना एक आम धारणा है। हिंदू समाज उन पर जिस तरह की आस्था रखता है, वह स्मरणीय है। मनुष्य दिन-प्रतिदिन जीवन में गलतियाँ करने के लिए बाध्य है, रात में हनुमान चालीसा का पाठ करने से मनुष्य को अपने पापों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह क्लींजर की तरह मन और आत्मा को शुद्ध करता है। यह कठिन परिस्थितियों में भी बाहर एक प्रकार की शांति लाता है। अधिकांश हिंदू समुदायों में, हनुमान जी को एक ग्राम सीमा देवता के रूप में पूजा जाता है। भगवान के लिए कई मंदिर भी हैं।

गर्भाशय में भी होती है टीबी, मां बनने में डाल सकती है बाधा

प्राय: सभी विष्णु मंदिरों में परिसर में प्रवेश करते ही सबसे पहले Hanuman जी की मूर्ति ही दिखाई देती है। मूर्ति के मुख पर मक्खन का विशिष्ट प्रयोग आसानी से बता देता है कि यह हनुमान है। हनुमान का शाब्दिक अर्थ है विकृत जबड़ा वाला। भगवान विष्णु की तरह ही हनुमान जी पर तुलसी की माला का प्रयोग भी एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता है। हनुमान जयंती हर साल चैत्र मास में मनाई जाती है। यह हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे अनुकरणीय देवताओं में से एक के जन्म का प्रतीक है। वह अनुशासन, निष्ठा और समर्पण के प्रतीक हैं, ऐसे गुण जो इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में शायद ही पाए जा सकते हैं। वीरता, विश्वास, शौर्य, बुद्धि और सफलता के लिए बहुत से लोग हैं जो भगवान हनुमान की परिक्रमा करते हैं।

हनुमान, जिन्होंने सीता देवी को दिखाने के लिए अपना हृदय खोल दिया कि भगवान राम और वह उनके हृदय में निवास करते हैं और उन्हें उनसे उपहार के रूप में मोतियों के हार की आवश्यकता नहीं है, ऐसे अद्भुत समर्पण और बलिदान की आज कल्पना भी नहीं की जा सकती . लेकिन भगवान अपने अनुयायियों की भक्ति के लिए ही पीछे हटते हैं। हनुमान की पूजा सभी लोग विशेष रूप से करते हैं जो खेल और कठिन योगाभ्यास में लगे हुए हैं। हनुमान की तरह, हमें अपने मन, बुद्धि को अपनी आत्मा के नियंत्रण में लाकर, अपने स्वामी (हमारे सच्चे स्व, आत्मान) की सेवा करने का प्रयास करना चाहिए।

              प्रियंका सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...