Breaking News

हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा,18 जनवरी को राम कथा का आयोजन

मोहम्मदी खीरी। भक्तों की आस्था के केंद्र हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा होने के बाद मंदिर में पवन पुत्र हनुमान की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा जल यात्रा, शोभा यात्रा तथा श्री राम कथा का कार्यक्रम 18 जनवरी 2020 से 29 जनवरी 2020 तक चलेगा। उक्त जानकारी नगरपालिका सभागार में एक प्रेस वार्ता में मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अतुल रस्तोगी ने दी।

हनुमान मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अतुल रस्तोगी ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है जो पूर्णता की ओर है। मंदिर में राजस्थानी गुलाबी पत्थर का बहुत ही सुंदर कार्य हुआ है। गुलाबी छतरी झरोखा मेहराब जाली रेलिंग की वजह से मंदिर की शोभा देखते ही बनती है। मंदिर में दृतीय तल पर एक सत्संग भवन तथा प्रथम तल पर एक छोटा सत्संग भवन पुजारी जी का आवास व भंडार गृह बना है। भूतल पर गर्भ ग्रह परिक्रमा मार्ग व हाल बना हुआ है।

अध्यक्ष अतुल रस्तोगी ने बताया कि इस मंदिर के माध्यम से नियमित रूप से धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम सुंदरकांड पाठ के कार्यक्रम होते रहेंगे। समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। समय-समय पर विद्वानजनों के धार्मिक-सामाजिक विषयों पर व्याख्यान होंगे। मंदिर के माध्यम से जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकना, टेलीविजन, इंटरनेट, सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारी बुराइयां समाज में आ रही हैं इन्हें रोकना ही उद्देश्य है।

अध्यक्ष ने बताया कि नए मंदिर बनवाने की अपेक्षा पुराने मंदिरों का जीर्णोद्धार करवाना ज्यादा श्रेष्ठ कार्य होगा। उन्होंने कहा कि सन् 1990 से सुरेंद्रनाथ गुप्ता एडवोकेट, जगदीश चंद्र गुप्ता भट्ठा वाले का मार्गदर्शन संरक्षक के रूप में मिलता रहा है। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष संदीप मल्होत्रा का भी काफी सहयोग मंदिर को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 18 से 29 जनवरी तक मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चलेगा। 18 जनवरी को जल यात्रा गोमती के इमलिया घाट से 51 कलश सुहागिन महिलाएं लाएंगी। जल यात्रा मोहम्मदी के विभिन्न मार्गों से गुजरती हुई हनुमान मंदिर पर संपन्न होगी। 19 जनवरी को पूजन पुरोहित और पुजारियों का सम्मान होगा। 20 जनवरी को 9:00 बजे से शोभायात्रा पूरे नगर में भ्रमण करेगी तथा नगर के प्रमुख मंदिरों में मूर्ति स्पर्श कराया जाएगा। तत्पश्चात मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होगा।

शोभायात्रा में भारी संख्या में पुरुष व महिलाएं सम्मिलित होंगे। तत्पश्चात 4:00 बजे से भंडारा देररात तक चलेगा। 21 जनवरी से 29 जनवरी तक हनुमान मंदिर परिसर के द्वितीय तल सत्संग भवन में अंजनी शरण जी महाराज के मुख से अमृतमई वाणी द्वारा राम कथा सुनाई जाएगी। अतुल रस्तोगी ने कहा कि मंदिर के माध्यम से समाज के लिए अच्छा कार्य कर सकने का प्रयास किया जा रहा है। धार्मिक आयोजनों से लोगों को जोड़ना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि यह मंदिर ऐसी जगह पर स्थित है जहां मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा तीनों पास-पास हैं और धार्मिक आस्था के साथ-साथ सामाजिक एकता के भी केंद्र बिंदु बने हुए हैं। उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में लोगों से भारी संख्या में सम्मिलित होने की अपील की।

रिपोर्ट-सुखविंदर सिंह कम्बोज

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...