Breaking News

जनपद के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

• चौकाघाट शहरी सीएचसी पर हुई इस साल की पहली पुरुष नसबंदी

• सीमित व खुशहाल परिवार के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों पर मिली सेवाएं व परामर्श

• परिवार नियोजन की बास्केट ऑफ चॉइस के लिए लाभार्थियों को किया प्रेरित

वाराणसी। खुशहाल परिवार दिवस (Happy Family Day) पर शुक्रवार को शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) चौकाघाट पर इस वित्तीय वर्ष की पहली पुरुष नसबंदी हुई। इसके अलावा अन्य ब्लॉक व शहरी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी महिला नसबंदी, अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली छाया, पीपीआईयूसी, आईसीयूडी, कंडोम आदि की सेवाएँ दी गईं। जिन दंपत्ति का परिवार पूरा हो चुका है उनको स्थायी व अस्थायी साधनों का उपयोग करने के लिए परामर्श व प्रेरित किया गया।

👉ओवैसी का बड़ा बयान, कहा अतीक को मारने वाले तीनों शूटर के साथ करे…

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जिले के सभी ग्रामीण व शहरी सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर व जिला चिकित्सालयों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। दिवस पर चार प्रकार के समूहों जैसे उच्च जोखिम वाली गर्भवती (एचआरपी), नवविवाहित दंपति, दंपति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं और चौथा ऐसे दंपति जिनके एक या दो बच्चे हैं, को सेवाएँ दी जाती हैं। दिवस पर परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी सेवाएँ दी गईं।

खुशहाल परिवार दिवस

इसके साथ ही सीमित व खुशहाल परिवार के लिए परामर्श भी दिया गया। परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य ने बताया कि शुक्रवार को जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला महिला चिकित्सालय पर परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, कॉपर-टी की निःशुल्क सेवाएं दी गईं। इस क्रम में एक पुरुष नसबंदी, 8 महिला नसबंदी, 75 पीपीआईयूसीडी, 20 आईयूसीडी, 225 अंतरा, 150 छाया व 400 कंडोम की सेवाएँ दी गईं।

👉सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को भेजा ये, जानिए क्या है मामला

पिछले माह मनाए गए खुशहाल परिवार दिवस पर 18 महिला नसबंदी, 47 पीपीआईयूसीडी, 139 आईयूसीडी, 100 अंतरा, 374 छाया, 668 माला एन, 6722 कंडोम की सेवाएँ दी गईं थीं। चौकाघाट सीएचसी की अधीक्षक डॉ फाल्गुनी गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को शहरी सीएचसी पर एक इच्छुक लाभार्थी को पुरुष नसबंदी की प्रदान की गई। सर्जन डॉ संतोष यादव ने नसबंदी की और स्टाफ नर्स लीलावती ने सहयोग किया। लाभार्थी को प्रेरित करने में आशा कार्यकर्ता नीरा अग्रहरी और पीएसआई इंडिया संस्था के अखिलेश ने अहम भूमिका निभाई।

खुशहाल परिवार दिवस

सेवापुरी पीएचसी की चिकित्साधिकारी डॉ शालिनी शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को केंद्र पर लाभार्थियों को छाया, पीपीआईयूसीडी की सेवाएँ दी गईं। इस दौरान लाभार्थियों को बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी व परामर्श भी दिया गया। केंद्र पर प्रसव के लिए पहुंची 25 वर्षीय आरती (परिवर्तित नाम) ने दूसरे बच्चा होने के बाद पीपीआईयूसीडी का लाभ लिया। उन्होंने कहा कि अब वह बच्चा नहीं चाहती हैं तो वह अस्थायी साधन अपना रही हैं। 28 वर्षीय सविता (परिवर्तित नाम) के दो बच्चे हैं और आगे वह बच्चे नहीं चाहती हैं इसलिए वह छाया साप्ताहिक गोली का लाभ ले रही हैं। वह क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के हमेशा संपर्क में रहती हैं। उनसे बहुत सी जानकारियाँ समय-समय पर मिल जाती हैं।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...