Breaking News

बिहार में हाहाकार: भारी बारिश से बाढ़ के हालात पैदा,जन-जीवन प्रभावित

सितंबर खत्म होने को है लेकिन कई जगहों पर मॉनसून की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश से जन-जीवन प्रभावित है। बिहार में भारी बारिश से पटना सहित कई इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं, जिससे लोगों का जीवन ठहर सा गया है। भारी बारिश के बाद कई इलाकों में सड़क से लेकर घरों में पानी भर गया है।

कई जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट-
मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर बिहार के 14 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया, उनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली और मुंगेर शामिल हैं। वहीं 9 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और पटना सहित 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में 52 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान बिहार में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। वहीं 3 अक्टूबर तक स्थिति सामान्य होने की संभावना है।

अस्पताल में घुसा पानी, स्कूल-कॉलेज बंद-
पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में शनिवार को बारिश का पानी घुस गया, जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पटना सहित राज्य के ज्यादातर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटरों को बंद कर दिया है। प्रशासन ने सोमवार तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है।

उफान पर नदियां, कई ट्रेनें प्रभावित-
बिहार में लगातार हो रही बारिश और गंगा के उफान के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है। समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर किशनपुर-रामभद्रपुर के मध्य जमीन धंसने के कारण ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया। वहीं कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। बिहार सरकार के जलसंसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि गंगा, कमला बलान, बागमती नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक-
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और जिले के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बारिश का हाल जाना। जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों से जुड़ी नदियों के जलस्तर की स्थिति और वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों के राहत के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...