Breaking News

काला नमक खाने से सेहत को मिलते है बड़े फायदे

सलाद हो या रायता, नींबू की शिंकजी, काले नमक के बिना इन सभी चीजों का स्वाद कुछ अधूरा सा लगता है। काला नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि अनजाने में आपको कई रोगों से भी दूर रखने में मदद करता है।

आपको सुनकर हैरान हो सकती है लेकिन ये आपकी वेट लॉस जर्नी को पूरा करने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं काला नमक खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे।

काला नमक खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे-

वेट लॉस में फायदेमंद-
काला नमक के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापे को कम करने के साथ कई और बीमारियों से भी व्यक्ति का बचाव करते हैं।

ब्लडप्रेशर-
काला नमक के सेवन से ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद सोडियम क्लोराइड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा काला नमक में सोडियम की मात्रा भी कम होती है, जो ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है।

कब्ज से राहत-
कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी काला नमक बेहद असरदार माना जाता है। काला नमक में मौजूद लैक्सेटिव गुण पेट की गैस और कब्ज में राहत दिला सकती है। इतना ही नहीं काला नमक को आयुर्वेदिक चूर्ण में कब्ज के घरेलू उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

डायबिटीज में फायदेमंद-
काले नमक का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। दरअसल, मधुमेह रोगियों को सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि नमक की मात्रा भी कम लेने की सलाह दी जाती है। बात अगर काले नमक की करें तो इसमें सामान्य नमक के मुकाबले सोडियम की मात्रा कम होती है।

पाचन-तंत्र में सुधार-
काले नमक का नियमित सेवन पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। पेट में जलन या फिर कब्ज की समस्या होने पर काला नमक का सेवन करने से फायदा होता है। काला नमक में मौजूद आयरन सीने की जलन को शांत करने में भी मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...